सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: एक बार संक्रमित होने पर 6 महीने तक कोरोना से सुरक्षित, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी में दावा

ब्रिटेन की एक नई स्टडी में यह सामने आया है.

Updated: Nov 21, 2020 9:29 PM
covid 19 you will not get affected from coronavirus for at least six months says studyब्रिटेन की एक नई स्टडी में यह सामने आया है.

Coronavirus (Covid-19) Study: ब्रिटेन की एक नई स्टडी में यह सामने आया है कि जिन लोगों को पहले कोविड-19 था, उनकी पहले संक्रमण के बाद कम से कम छह महीने तक दोबारा बीमारी से संक्रमित होने की संभावना बेहद कम है. स्टडी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स (OUH) NHS फाउंडेशन ट्रस्ट ने साथ में की है. इसमें फ्रंटलाइन हेल्थकेयर कर्मी शामिल हैं. स्टडी में कहा गया है कि ज्यादातर लोगों के कोविड-19 से दोबारा संक्रमित होने की उम्मीद बेहद कम है, अगर उन्हें पिछले छह महीनों में हुआ है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की Nuffield डिपार्टमेंट ऑफ पॉपूलेशन हेल्थ से प्रोफेसर David Eyre ने कहा कि यह बहुत अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें विश्वास है कि कम से कम छोटी अवधि में, ज्यादातर लोग जिन्हें कोविड-19 हो गया था, दोबारा नहीं होगा.

ज्यादातर लोगों को दोबारा संक्रमण से सुरक्षा

उन्होंने कहा कि इस जारी स्टडी में शामिल बड़ी संख्या में हेलथकेयर वर्कर्स में देखा गया कि कोविड-18 से संक्रमित होने पर कम से कम छह महीनों के लिए ज्यादातर लोगों को दोबारा संक्रमण से सुरक्षा मिलती है. उन्हें किसी भी प्रतिभागी में कोई नया लक्षण वाला संक्रमण नहीं मिला, जिन्हें पॉजिटिव टेस्ट किया गया था, जबकि जिन लोगों का टेस्ट नेगेटिव था, उनमें से 89 फीसदी लोगों को संक्रमण हुआ.

Covid-19 Vaccine Updates: फाइजर ने Covid-19 के शॉट्स के इमरजेंसी प्रयोग की मांगी मंजूरी, जानें क्या है इसका मतलब

प्रोफेसर Eyre ने समझाया कि हमें पिछली स्टडी से पता है कि एंटीबॉडी लेवल समय के साथ गिरते हैं, लेकिन लेटेस्ट स्टडी में सामने आया है कि जो लोग संक्रमित हुए हैं, उनमें से कुछ इम्युनिटी है. उन्होंने कहा कि वे इन्हें ध्यान से फॉलो करते रहेंगे, यह देखने के लिए कि कैसे लंबी सुरक्षा खत्म होती है और क्या पिछला संक्रमण अब वाले की लेवल पर असर डालता है, अगर वे दोबारा संक्रमित होता है. इसके अलावा इसके विपरीत जिन हेल्थकेयर वर्कर्स में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी नहीं है, उन्हें संक्रमण को विकसित करने की ज्यादा संभावना है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19: एक बार संक्रमित होने पर 6 महीने तक कोरोना से सुरक्षित, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी में दावा

Go to Top