सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 Vaccine Updates: Pfizer, BioNTech की वैक्सीन 90% कारगर, आने वाले हफ्तों में जारी होंगे और आंकड़े

फाइजर के चेयरमैन व सीईओ अल्बर्ट बॉरला ने कहा कि यह विज्ञान और मानवता के लिए एक बड़ा दिन है.

Updated: Nov 09, 2020 9:01 PM
COVID-19 Vaccine Updates, Pfizer, BioNTech say their COVID-19 vaccine is more than 90 pc effectiveImage: Reuters

फाइजर इंक (Pfizer Inc) और बायोएनटेक (BioNTech SE) का कहना है कि उनकी कोविड19 वैक्सीन कैंडिडेट महामारी से रोकथाम में 90 फीसदी से अधिक कारगर पाई गई है. फाइजर के चेयरमैन व सीईओ अल्बर्ट बॉरला ने कहा कि यह विज्ञान और मानवता के लिए एक बड़ा दिन है. हमारी कोविड19 वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल के पहले सेट के नतीजे कोरोनावायरस से रोकथाम में हमारी वैक्सीन के सक्षम होने के शुरुआती प्रमाण देते हैं.

आगे कहा कि हम अपने वैक्सीन डेवलपमेंट प्रोग्राम में इस बड़ी उपलब्धि पर उस वक्त पहुंच रहे हैं, जब दुनिया को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. हम आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की प्रभावशीलता और सुरक्षित होने को लेकर हजारों पार्टिसिपेंट्स से जुटाए गए अतिरिक्त आंकड़ों को साझा करने की तैयारी में हैं. BioNTech के को-फाउंडर व सीईओ Ugur Sahin ने कहा कि यह इनोवेशन, विज्ञान और पूरी दुनिया की मिलकर की गई कोशिशों की जीत है. इस वक्त जब हम महामारी की दूसरी लहर की आशंका से जूझ रहे हैं और कई जगह लॉकडाउन है, ऐसे में ये नतीजे और महत्वपूर्ण हो जाते हैं.

कोरोना को मात: 157 दिनों में Low से रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा बाजार, 63 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

27 जुलाई को शुरू हुए थे फेज 3 ट्रायल

बयान के मुताबिक, फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन कैंडिडेट BNT162b2 के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल 27 जुलाई को शुरू हुए थे. इस तारीख तक ट्रायल्स के लिए 43,538 लोग एनरॉल हुए थे, जिनमें से 38955 को 8 नवंबर को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई. ट्रायल में लोगों का एनरॉलमेंट जारी है. मौजूदा अनुमानों के आधार पर दोनों कंपनियों को 2020 में 5 करोड़ तक और 2021 में 1.3 अरब तक वैक्सीन डोज ग्लोबली प्रॉड्यूस करने की उम्मीद है. फाइजर और बायोएनटेक ने साइंटिफिक पीयर-रिव्यू पब्लिकेशन के लिए पूरे फेज 3 ट्रायल के डेटा को सौंपने की भी योजना बनाई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Updates: Pfizer, BioNTech की वैक्सीन 90% कारगर, आने वाले हफ्तों में जारी होंगे और आंकड़े

Go to Top