मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine News: 1 नवंबर से बंटने लगेगी कोरोना वैक्सीन! ट्रम्प सरकार ने राज्यों को भेजे निर्देश

Coronavirus Vaccine News Update: US CDC ने कुछ स्वास्थ्य विभागों को 3 प्लानिंग डॉक्युमेंट भी भेजे हैं.

Updated: Sep 03, 2020 4:07 PM
COVID-19 Vaccine Updates: CDC tells american states, Be ready to distribute vaccines on November 1, centers for disease control and prevention, US, coronavirus vaccineवैक्सीन की सेफ्टी या प्रभावशीलता के साथ समझौता नहीं होगा. Image: Reuters

Coronavirus Vaccine News Latest Update: अमेरिकी सरकार ने अमेरिकी राज्यों से एक नवंबर तक COVID-19 की संभावित वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार रहने को कहा है. यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने 27 अगस्त को गवर्नरों को भेजे लेटर में कहा कि आने वाले वक्त में अमेरिकी राज्यों को McKesson Corp से अनुमति आवेदन मिलेंगे. McKesson Corp ने स्टेट व लोकल हेल्थ डिपार्टमेंट्स और हॉस्पिटल्स समेत अन्य जगहों पर वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन के लिए सीडीसी के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है.

रेडफील्ड ने लिखा कि CDC तुरंत आधार पर इन वितरण फैसिलिटीज के लिए आवेदन में तेजी लाने की खातिर आपसे मदद का आग्रह करता है. अगर जरूरी हो तो ऐसे नियमों या शर्तों को हटाने पर विचार करें जो इन फैसिलिटीज को 1 नवंबर 2020 से पूरी तरह ऑपरेशनल होने के रास्ते में बाधा बनें.

3 प्लानिंग डॉक्युमेंट

उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन की सेफ्टी या प्रभावशीलता के साथ समझौता नहीं होगा. CDC ने कुछ स्वास्थ्य विभागों को 3 प्लानिंग डॉक्युमेंट भी भेजे हैं. इन डॉक्युमेंट में वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर संभावित टाइमलाइन्स भी शामिल हैं. एक डॉक्युमेंट में ऐसा अनुमान जताया गया है कि वैक्सीन अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध हो सकती है. उस डॉक्युमेंट के मुताबिक, सप्लाई बाधित होने की स्थिति में डॉक्युमेंट्स का इस्तेमाल शुरुआती वैक्सीनेशन के लिए योजना बनाने में होगा.

COVID-19 के इलाज पर WHO की बड़ी खोज, स्टेरॉयड से बच सकती है गंभीर मरीजों की जान

अभी सीमित संख्या में होगी उपलब्ध

अन्य डॉक्युमेंट्स में कहा गया है कि नवंबर की शुरुआत में सीमित संख्या में कोविड19 वैक्सीन मुहैया हो सकती हैं और सप्लाई 2021 में बढ़ेगी. यह भी कहा गया है कि शुरुआत में उपलब्ध वैक्सीन या तो फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा मंजूर होंगी या फिर इसके इमरजेंसी पावर्स के तहत आने वाली एजेंसी द्वारा ऑथराइज्ड होंगी. प्लानिंग डॉक्युमेंट्स ने स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रोत्साहित किया है कि अब वे वैक्सीन के लिए प्राथमि​कता के आधार पर ग्रुप बनाने, वैक्सीन का प्रबंधन करने वाले प्रोवाइडर्स की पहचान करने और तैयारी के अन्य कदमों में जुट जाएं. प्लानिंग डॉक्युमेंट्स की पहली बार रिपोर्ट न्यूयॉर्क टाइम्स ने दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine News: 1 नवंबर से बंटने लगेगी कोरोना वैक्सीन! ट्रम्प सरकार ने राज्यों को भेजे निर्देश

Go to Top