सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: अमेरिका ने Pfizer की वैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए दी मंजूरी, 24 घंटे में लगेगा पहला टीका

Covid-19 Vaccine Update: अमेरिका ने Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए आखिरी मंजूरी दे दी है.

Updated: Dec 12, 2020 3:30 PM
Covid-19 Vaccine Update america gives final approval to Pfizer emergency useअमेरिका ने Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए आखिरी मंजूरी दे दी है.

Covid-19 Vaccine Update: अमेरिका ने Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए आखिरी मंजूरी दे दी है. इससे कोरोना से सबसे बुरी तरह से प्रभावित देश के लिए एक राहत की खबर मिली है. इसका पहला टीका 24 घंटे से भी कम समय में लगा दिया जाएगा. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर (FDA) ने शुक्रवार को अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी Pfizer और उसकी जर्मन पार्टनर BioNTech द्वारा विकसित वैक्सीन के लिए इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (EAU) जारी किया है. इससे महामारी के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी जिससे अमेरिका में 294,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

सबसे बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धियों में से एक: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने FDA मंजूरी के बाद एक वीडियो में कहा कि आज हमारे देश ने एक मेडिकल चमत्कार हासिल किया है. हमने केवल नौ महीनों में एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन को डिलीवर कर दिया है. ट्रंप ने कहा कि यह इतिहास के सबसे बड़ी वैज्ञानिक उपलब्धियों में से एक है. इससे करोड़ों जिंदिगियां बचेंगी और जल्द ही महामारी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. वे यह बताते हुए उत्सुक हैं कि FDA ने Pfizer वैक्सीन को इजाजत दे दी है.

पीएम मोदी ने कृषि कानूनों को बताया किसानों के लिए फायदेमंद, निजी सेक्टर के योगदान को सराहा

लोगों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी वैक्सीन: ट्रंप

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दुनिया में पहला देश है जिसने वेरिफिकाई सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन का उत्पादन किया है. आज की उपलब्धि अमेरिका के असीमित क्षमता को दिखाती है. जिसके साथ उन्होंने कहा कि यह अमेरिकी लोगों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि वे यह बताते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं कि उन्होंने इस बात को सुनिश्चित किया है कि वैक्सीन सभी अमेरिकी लोगों के लिए मुफ्त होगी. FedEx और UPS के साथ समझौते के जरिए उन्होंने वैक्सीन को देश के हर राज्य और जिप कोड को भेजना शुरू कर दिया है. उन्होंने बताया कि पहला टीका 24 घंटे से कम समय में लगाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: अमेरिका ने Pfizer की वैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल के लिए दी मंजूरी, 24 घंटे में लगेगा पहला टीका

Go to Top