सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccine: रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V 91.6% कारगर, एक स्टडी में खुलासा

Covid-19 Vaccine Update: रूस की कोविड-19 के खिलाफ स्पूतनिक वी वैक्सीन फेज 3 ट्रायल में बिना किसी गंभीर साइड इफेक्ट 91.6 फीसदी कारगर दिखी है.

Updated: Feb 02, 2021 8:58 PM
Covid-19 Vaccine update russia covid 19 Sputnik V has 91.6 efficacy says studyरूस की कोविड-19 के खिलाफ स्पूतनिक वी वैक्सीन फेज 3 ट्रायल में बिना किसी गंभीर साइड इफेक्ट 91.6 फीसदी कारगर दिखी है.

Covid-19 Vaccine Update: रूस की कोविड-19 के खिलाफ स्पूतनिक वी वैक्सीन फेज 3 ट्रायल में बिना किसी गंभीर साइड इफेक्ट 91.6 फीसदी कारगर दिखी है. यह द लेंसेंट जनरल में पब्लिश डेटा के मंगलवार को जारी अंतरिम विश्लेषण के मुताबिक है. फाइंडिंग करीब 20 हजार प्रतिभागियों से प्राप्त डेटा के विश्लेषण पर आधारित है, जिनमें से तीन तिहाई को adenovirus बेस्ड वैक्सीन Gam-COVID-Vac के दो डोज और एक चौथाई placebo मिला है.

गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया

शोधकर्ताओं ने बताया कि कोई गंभीर बुरे प्रभाव या जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़े, ऐसे placebo और वैक्सीन ग्रुप दोनों में बहुत ज्यादा कम रहे और किसी को टीकाकरण से संबंधित नहीं माना गया. उन्होंने कहा कि ट्रायल में चार मौते हुई थीं, जिसमें से कोई भी वैक्सीन से संबंधित नहीं मानी गई. इसके साथ ज्यादातर बिगड़े मामले छोटे थे जिसमें फ्लू जैसे लक्षण, टीके की जगह पर दर्द और कमजोरी या कम ऊर्जा शामिल है.

स्टडी की को-लीड लेखक रूस के Gamaleya नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडिमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी से Inna V Dolzhikova ने कहा कि Gam-COVID-Vac के फेज 3 ट्रायल के अंतरिम नतीजों में ज्यादा क्षमता दिखी है. यह 18 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए है. Gam-COVID-Vac, जिसे स्पूतनिक वी कहा जाता है, यह दो भाग की वैक्सीन है.

UK के कोरोना स्‍ट्रेन के खिलाफ कारगर है कोवैक्‍सीन, भारत के लिए क्‍या हैं इसके मायने

शोधकर्ताओं ने समझाया कि टीकाकरण के लिए अलग-अलग adenovirus वेक्टर का इस्तेमाल करने से समान वेक्टर को दो बार इस्तेमाल करने की तुलना में ज्यादा ताकतवर इम्यून रिस्पॉन्स मिलने में मदद हो सकती है. क्योंकि इसमें इम्यून सिस्टम के शुरुआती वेक्टर के लिए इम्यून रिस्पॉन्स के लिए प्रतिरोध विकसित करने का जोखिम कम रहता है.

इससे पहले पिछले साल नवंबर में रूस के सॉवरेन हेल्थ फंड ने दावा किया था कि स्पुतनिक-वी वैक्सीन अंतरिम ट्रायल के नतीजों के मुताबिक, कोविड-19 से लोगों की सुरक्षा करने पर 92 फीसदी प्रभावी है. रूस पश्चिमी देशों के साथ वैक्सीन को लेकर प्रतिसपर्धा कर रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccine: रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik V 91.6% कारगर, एक स्टडी में खुलासा
Tags:Vaccine

Go to Top