सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 vaccine: 2021 की शुरुआत में आ सकती है ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन, दिसंबर के आखिर तक ट्रायल के नतीजे संभव

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन साल 2021 की शुरुआत में आ सकती है.

Updated: Nov 04, 2020 9:45 PM
COVID-19 vaccine update oxford vaccine may come in 2021 trial results by december endऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन दिसंबर के आखिर या साल 2021 की शुरुआत में आ सकती है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन साल 2021 की शुरुआत में आ सकती है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को अपनी कोरोना वैक्सीन के आखिरी स्टेज के ट्रायल के नतीजों को इस साल पेश करने की उम्मीद है. इससे यह उम्मीद बढ़ी है कि ब्रिटेन दिसंबर के आखिर या 2021 की शुरुआत में वैक्सीन ला सकता है.

वैक्सीन को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. कोविड-19 से दुनिया भर में 1.2 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था को भी बहुत नुकसान हुआ है और करोड़ों लोगों की जिंदगी ऊपर से नीचे आ गई है.

रेगुलेटर द्वारा रिव्यू किया जाएगा

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल चीफ इंवेस्टिगेटर एंड्रयू पोलार्ड ने ब्रिटिश सांसदों को इस साल ट्रायल के नतीजों को पेश करने पर बताया था कि वे आशावादी हैं कि वे उस स्थान पर इस साल के आखिर के पहले पहुंच सकते हैं. पोलार्ड ने कहा कि यह देख रहे हैं कि वैक्सीन इस साल आ सकती है या नहीं, जिसके बाद डेटा को रेगुलेटर द्वारा ध्यान से रिव्यू किया जाएगा और फिर राजनीतिक फैसला लिया जाएगा कि किसे वैक्सीन मिलनी चाहिए.

US Election 2020: भारतीय मूल के चार उम्मीदवार दोबारा निर्वाचित, डेमोक्रेटिक पार्टी से थे मैदान में

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ग्रुप के डायरेक्टर पोलार्ड ने कहा कि हम करीब हैं लेकिन अभी मंजिल तक नहीं पहुंचे हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या वैक्सीन क्रिसमस से पहले आ जाएगी, उन्होंने कहा कि यह संभव होने की उम्मीद कम है लेकिन उन्हें पूरी तरह नहीं पता. बड़ी फार्मा कंपनी की ओर से Oxford/AstraZeneca उन पहली वैक्सीन में से एक होने की उम्मीद है जिन्हें रेगुलेटरी मंजूरी के लिए सब्मिट किया जाएगा. इसके साथ Pfizer और BioNTech का कैंडिडेट हो सकता है.

यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की चेयर Kate Bingham ने सांसदों को बताया कि अगर वे उम्मीद करते हैं कि ऑक्सफोर्ड और Pfizer/BioNTech से सकारात्मक अंतरिम डेटा दिसंबर की शुरुआत में मिल जाएगा और फिर वे सोचते हैं कि वैक्सीन को साल के आखिर तक वैक्सीन को उपलब्ध कारया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 vaccine: 2021 की शुरुआत में आ सकती है ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन, दिसंबर के आखिर तक ट्रायल के नतीजे संभव
Tags:Vaccine

Go to Top