सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid 19 Vaccine: जल्द आ सकती है Moderna की वैक्सीन, जानें कंपनी की क्या है तैयारी

Moderna इंक (MRNA.O) ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी प्रायोगात्मक वैक्सीन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

Updated: Oct 30, 2020 1:40 AM
Covid 19 Vaccine update Moderna is preparing to launch its vaccine in talks with WHO for supplyModerna इंक (MRNA.O) ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी प्रायोगात्मक वैक्सीन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

Moderna इंक (MRNA.O) ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी प्रायोगात्मक वैक्सीन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. Moderna कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन को विकसित करने की दौड़ में सबसे आगे चल रही कंपनियों में से एक है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी को सप्लाई के लिए 1.1 अरब डॉलर की राशि पहले ही मिल चुकी है. Moderna ने अमेरिकी सरकार और कई अन्य देशों के साथ समझौता किया है और वैक्सीन की सप्लाई के लिए WHO की अगुवाई वाले समूह के साथ बातचीत कर रही है. वैक्सीन बड़े और आखिरी दौर के ह्यूमन ट्रायल में है.

तारीख का साफ एलान नहीं

कंपनी ने गुरुवार को इन ट्रायल के डेटा को जारी करने पर कोई साफ समयावधि नहीं बताई है. इसके साथ कहा कि शुरुआती डेटा के आने वाले हफ्तों में आने की उम्मीद है. यह उसकी तीन हजार वॉलेंटियर की स्टडी में संक्रमण की संख्या पर निर्भर करेगा. Moderna के पास अभी बाजार में कोई भी मंजूर उत्पाद मौजूद नहीं है. वह उन थोड़ी कंपनियों में से एक है जिनकी वैक्सीन आखिरी ट्रायल में है. इसके अलावा बड़ी कंपनियों जैसे जॉनसन एंड जॉनसन (JNJ.N) और Pfizer इंक (PFE.N) की वैक्सीन ट्रायल के आखिरी चरणों में है.

सीमा पर तनाव के बीच चीन की नई चाल! भारत से बड़ी मात्रा में खरीद रहा कैस्टर सीड, इंडस्ट्री ने किया आगाह

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर Stéphane Bancel ने कहा उनका विश्वास है कि अगर वे अपनी कोविड-19 वैक्सीन को लॉन्च करते हैं, तो साल 2021 Moderna के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण मोड़ वाला साल रहेगा. कंपनी ने बताया कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन की समर्थित COVAX सुविधा के साथ बातचीत कर रहा है, जिससे वैक्सीन के लिए अलग-अलग स्तर की कीमत के प्रस्ताव पर वार्ता हो रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid 19 Vaccine: जल्द आ सकती है Moderna की वैक्सीन, जानें कंपनी की क्या है तैयारी
Tags:Vaccine

Go to Top