मुख्य समाचार:

COVID-19, Hydroxychloroquine: ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- संकट में मोदी ने हनुमान की तरह पहुंचाई संजीवनी, ट्रम्प ने कहा भारत के पीएम महान

कोरोना वायरस की खिलाफ जंग में भारत अब दुनियाभर के लिए अहम कड़ी बन गया है.

April 8, 2020 12:23 PM
covid-19, Hydroxychloroquine, Brazil president praises modi and compared him with lord hanuman, trump says modi is great, coronavirus treatment, anti malaria medicineकोरोना वायरस की खिलाफ जंग में भारत अब दुनियाभर के लिए अहम कड़ी बन गया है.

कोरोना वायरस की खिलाफ जंग में भारत अब दुनियाभर के लिए अहम कड़ी बन गया है. अमेरिका हो या ब्राजील या अन्य दूसरे बड़े देश, अब सबकी निगाहें पीएम मोदी पर लगी हैं. इसके पीछ सबसे बड़ी वजह है कोरोना वायरस के इलाज में कारगर साबित होने वाली मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन (Hydroxychloroquine). यह दवा पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत बनाता है. यही कारण है कि एक दिन पहले भारत से प्रतिशोध लेने की बात कह रहे अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मो ी को महान बताया है. वहीं दूसरी ओर दवा पहुंचाने पर ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तुलना भगवान हनुमान से कर दी है.

जायर बोलसोनारो ने भारत का शुक्रिया अदा किया

कोरोना के खिलाफ जंग में हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन के जरिए मदद करने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारत का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि कोरोना वायरस की महामारी के समय में जिस तरह पीएम मोदी ने ब्राजील की मदद की है, वह बिल्कुल वैसा ही है जैसा रामायण में हनुमान जी ने राम के भाई लक्ष्मण की जान बचाने के लिए संजीवनी लाकर किया था. ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने भारत से भेजी गई मलेरिया की दवा ‘हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन’ को संजीवनी बूटी बताया है.

ट्रम्प के भी बदले सुर, कहा- मोदी महान

एक दिन पहले तक भारत से प्रतिशोध की बात करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भी जैसे ही भारत से दवा मिलने का आश्वासन मिला, उनके स्वर बदल गए. अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक न्यूज चैनल से बता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘महान’ कहा है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ने अपनी जरूरत के लिए ‘हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन’ दवा के निर्यात पर रोक लगाई थी, लेकिन पीएम मोदी सही है, उन्होंने मदद की. ट्रम्प ने कहा कि मैंने पीएम मोदी से पूछा कि क्या वे दवा देंगे, मोदी वाकई महान हैं. वह हमारी मदद करेंगे.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा था कि अगर भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्लाई नहीं करता है, तो वह उनपर जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं. जिसके बाद भारत में इस बयान को लेकर काफी विवाद हुआ था.

निर्यात पर पाबंदी हटी

बता दें कि पहले ऐसी खबरें थीं कि एंटी-मलेरिया ड्रग ‘हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन’ कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने में मदद कर सकता है. भारत इस दवा का सबसे बड़ा निर्यातक देश है. इसी के चलते कई देशों ने भारत को इस दवा का ऑर्डर दिया हुआ था. कुछ समय पहले ही भारत ने दवाओं के निर्यात पर रोक लगाई थी. हालांकि, अब भारत ने इस रोक को खारिज कर दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19, Hydroxychloroquine: ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- संकट में मोदी ने हनुमान की तरह पहुंचाई संजीवनी, ट्रम्प ने कहा भारत के पीएम महान

Go to Top