सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: कनाडा में 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी Pfizer की वैक्सीन, 16+ के लिए पहले से मिली हुई है मंजूरी

अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) भी अगले हफ्ते तक 12 साल से बड़े बच्चों को फाइज़र की वैक्सीन लगाने की इजाजत दे सकता है.

Updated: May 05, 2021 9:18 PM
Pfizer ने 12 से 15 साल के 2260 वॉलंटियर्स पर वैक्सीन के ट्रायल के शुरुआती रिजल्ट मार्च के अंत में जारी किए थे, जिसके नतीजे काफी उत्साहजनक थे.

Pfizer Vaccine Authorised For Kids In Canada: कोरोना महामारी के खिलाफ जंग कर रही दुनिया के लिए यह एक बहुत बड़ी और अच्छी खबर है. कनाडा के हेल्थ रेगुलेटर ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को फाइज़र की कोविड-19 वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. यह खबर अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने मंजूरी की प्रक्रिया से वाकिफ एक सूत्र के हवाले से दी है. इस फैसले का औपचारिक एलान होना अभी बाकी है.

अमेरिका में अगले हफ्ते मंजूरी मिलने की उम्मीद

इतना ही नहीं, उम्मीद की जा रही है कि अमेरिका का फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) भी अगले हफ्ते तक 12 से 16 साल तक बच्चों को फाइजर की वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस मंजूरी से स्कूलों का अगला सत्र शुरू होने से पहले बच्चों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीके लगाने का रास्ता खुल जाएगा. अमेरिका और कनाडा में 16 साल या उससे बड़े बच्चों को फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन लगाने की इजाजत पहले से ही मिली हुई है. फाइजर ने 12 से 15 साल के 2260 वॉलंटियर्स पर वैक्सीन के ट्रायल के शुरुआती रिजल्ट मार्च के अंत में जारी किए थे, जिसके नतीजे काफी उत्साहजनक थे.

बच्चों पर किए गए ट्रायल के उत्साहजनक नतीजे

इन अध्ययन के दौरान यह पाया गया कि जिन बच्चों को फाइज़र की वैक्सीन के दोनों टीके लगा दिए गए थे, उनमें से एक को भी कोरोना का इंफेक्शन नहीं हुआ था. जबकि टीके की जगह डमी इंजेक्शन लगवाने वाले बच्चों में 18 कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. स्टडी के मुताबिक वैक्सीन के कारण बच्चों में उसी तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिले थे, जैसे वयस्क लोगों में पाए जाते हैं. टीकाकरण के इन साइड इफेक्ट्स में दर्द, बुखार, ठंड और थकान लगने के मामले सबसे ज्यादा पाए गए. खास तौर पर वैक्सीन की दूसरी डोज़ के बाद यह साइड इफेक्ट अधिक देखने को मिले.

इस अध्ययन में शामिल सभी वॉलंटियर्स की सेहत पर अगले दो साल तक नजर रखी जाएगी, ताकि वैक्सीन से मिलने वाले प्रोटेक्शन और उसकी सेफ्टी के बारे में और जानकारी जुटाई जा सके. कनाडा में अब तक करीब 34 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ लगाई जा चुकी है. इस महीने के दौरान करीब एक करोड़ और लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की संभावना है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19: कनाडा में 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी Pfizer की वैक्सीन, 16+ के लिए पहले से मिली हुई है मंजूरी

Go to Top