सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: वैक्सीनेशन के बावजूद डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने का खतरा 8 गुना ज्यादा, नए शोध में सामने आई जानकारी

इस नए अध्ययन के मुताबिक कोरोना के डेल्टा वैरिएंट में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित करने की बहुत ज्यादा क्षमता है. कई इलाकों में कोविड-19 के मामलों में तेजी की एक वजह यह भी हो सकती है.

Updated: Sep 07, 2021 7:28 PM
Covid-19 after vaccination delta variant can infect you 8 times more in comparison to original virusएक नई स्टडी में सामने आया है कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में वैक्सीन लगने के बाद भी व्यक्ति को संक्रमित करने की बहुत ज्यादा क्षमता होती है. यह SARS-CoV2 के तेजी के फैलने की वजह हो सकती है.

एक नई स्टडी में सामने आया है कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में वैक्सीन लगने के बाद भी व्यक्ति को संक्रमित करने की बहुत ज्यादा क्षमता होती है. यह SARS-CoV2 के तेजी के फैलने की वजह हो सकती है. नेचर जरनल में पब्लिश हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है. स्टडी में कहा गया है कि वैक्सीन लगने के बाद भी डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने का खतरा बाकी वैरिएंट्स के मुकाबले 8 गुना ज्यादा है. इसके साथ ही रिपोर्ट के मुताबिक, डेल्टा वेरिएंट में कोविड-19 से रिकवर हो चुके लोगों को दोबारा संक्रमित करने की संभावना छह गुना ज्यादा है.

इस स्टडी में भारत और कई दूसरे देशों के शोधकर्ताओं की टीम भी शामिल थी. उन्होंने पाया कि AstraZeneca या Pfizer की वैक्सीन के जरिए मिली इम्यूनिटी को बेअसर करने की क्षमता डेल्टा वेरिएंट (या B.1.617.2) में वायरस के दूसरे वैरिएंट्स के मुकाबले काफी अधिक है.

ब्राह्मणों के खिलाफ बयानबाजी के आरोप में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता गिरफ्तार, 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

डेल्टा वेरिएंट में ज्यादा क्षमता

स्टडी में कहा गया है कि संक्रमण या वैक्सीन से विकसित इम्यूनिटी के खिलाफ डेल्टा वेरिएंट में ज्यादा replication की क्षमता होती है. स्टडी के मुताबिक, इसने 90 से ज्यादा देशों में डेल्टा वेरिएंट के तेजी से फैलाने का काम किया है.

शोधकर्ताओं ने दिल्ली के तीन अस्पतालों में  टीके के दोनों डोज लगा चुके 9,000 स्वास्थ्यकर्मियों में से उनकी स्टडी की, जिनमें इसके बावजूद संक्रमण हुआ था. इन अस्पतालों में कुल 218 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज मिलने के बाद भी लक्षण के साथ संक्रमण हुआ था. डेल्टा वेरिएंट की मौजूदगी इनमें दूसरे वेरिएंट के मुकाबले 5.45 गुना ज्यादा पाई गई थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19: वैक्सीनेशन के बावजूद डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने का खतरा 8 गुना ज्यादा, नए शोध में सामने आई जानकारी

Go to Top