सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine Updates: फाइजर की वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल खत्म, कोरोनावायरस की रोकथाम में 95% कारगर साबित

फाइजर कुछ ही दिनों में वैक्सीन के अमेरिका में इमरजेन्सी ऑथराइजेशन के लिए अप्लाई करेगी.

Updated: Nov 19, 2020 12:53 AM
Coronavirus vaccine updates, Pfizer Inc said that final results from the late-stage trial of its COVID-19 vaccine showed it was 95 pc effective

COVID19 Vaccine Latest Updates: फाइजर इंक (Pfizer Inc.) की कोविड19 वैक्सीन के आखिरी चरण के ट्रायल के अंतिम नतीजों से सामने आया है कि वैक्सीन कैंडिडेट 95 फीसदी कारगर है. यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर भी कारगर है. यह बात कंपनी ने बुधवार को कही. यह भी कहा कि फाइजर के पास 2 माह का जरूरी सेफ्टी डाटा है और वह कुछ ही दिनों में वैक्सीन के अमेरिका में इमरजेन्सी ऑथराइजेशन के लिए अप्लाई करेगी.

फाइजर की वैक्सीन कैंडिडेट के ट्रायल के शुरुआती परिणाम एक सप्ताह पहले ही आए हैं. उन परिणामों में सामने आया था कि कंपनी की वैक्सीन कोविड19 की रोकथाम में 90 फीसदी से ज्यादा कारगर है. वैक्सीन बनाने की दिशा में कार्यरत एक और कंपनी मॉडर्ना इंक ने सोमवार को अपनी वैक्सीन कैंडिडेट को लेकर प्रिलिमिनरी डेटा जारी किया था. मॉडर्ना की वैक्सीन के भी समान रूप से प्रभावी होने के नतीजे सामने आए हैं.

27 जुलाई को शुरू हुए थे फेज 3 ट्रायल

फाइजर और बायोएनटेक (BioNTech SE) मिलकर कोरोनावायरस वैक्सीन कैंडिडेट BNT162b2 विकसित कर रहे हैं. फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल 27 जुलाई को शुरू हुए थे. मौजूदा अनुमानों के आधार पर दोनों कंपनियों को 2020 में 5 करोड़ तक और 2021 में 1.3 अरब तक वैक्सीन डोज ग्लोबली प्रॉड्यूस करने की उम्मीद है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine Updates: फाइजर की वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल खत्म, कोरोनावायरस की रोकथाम में 95% कारगर साबित

Go to Top