सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine Updates: 25 से 37 डॉलर प्रति डोज होगी Moderna की वैक्सीन की कीमत, कोरोनावायरस की रोकथाम में 94.5% कारगर

सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देंगी, कीमत भी उसी के आधार पर तय होगी.

Updated: Nov 22, 2020 1:07 PM
As of Monday, 11,339 people have contracted the viral infection in the state, of which 110 have succumbed to the infection and 10,335 recovered.As of Monday, 11,339 people have contracted the viral infection in the state, of which 110 have succumbed to the infection and 10,335 recovered.

COVID19 Vaccine Updates: कोविड19 वैक्सीन बनाने की रेस में शामिल कंपनी मॉडर्ना इंक (Moderna Inc) ने कहा है कि वह सरकारों से अपनी वैक्सीन कैंडिडेट के लिए प्रति डोज 25 से 37 डॉलर (1,854 से 2,744 रु के करीब) लेगी. सरकारें जितनी मात्रा में वैक्सीन का ऑर्डर देंगी, कीमत भी उसी के आधार पर तय होगी. कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर स्टेफन बैंसल ने यह जानकारी दी है.

उन्होंने कहा है कि मॉडर्ना की वैक्सीन की कीमत फ्लू के शॉट के बराबर होगी, जो 10 से 50 डॉलर के बीच आता है. बता दें कि मॉडर्ना की वैक्सीन कैंडिडेट के लिए यूरोपीय कमीशन, Moderna के साथ डील करना चाहता है. यूरोपीय यूनियन के एक अधिकारी के मुताबिक, लाखों खुराकों के लिए 25 डॉलर से कम दाम पर वैक्सीन खरीद को लेकर बात की जा रही है.

अभी कुछ फाइनल नहीं

बैंसल का कहना है कि अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है लेकिन हम यूरोपीय यूनियन कमीशन के साथ डील के करीब हैं. कंपनी यूरोप में कोरोनावायरस वैक्सीन डिलीवरी करना चाहती है और सकारात्मक दिशा में बातचीत जारी है. दोनों के बीच जुलाई से डील पर बात चल रही है.

Covid-19: एक बार संक्रमित होने पर 6 महीने तक कोरोना से सुरक्षित, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी में दावा

COVID-19 को रोकने में 94.5% असरदार

Moderna कह चुकी है कि उसकी वैक्सीन कैंडिडेट कोविड-19 को रोकने में 94.5% असरदार है. आखिरी स्टेज के क्लिनिकल ट्रायल से मिले अंतरिम डेटा के आधार पर यह कहा गया है. Moderna के अलावा सिर्फ Pfizer की वैक्सीन ने इतने सफल नतीजे दिए हैं. Pfizer और बायोएनटेक मिलकर वैक्सीन विकसित कर रहे हैं. फाइजर की कोविड19 वैक्सीन के आखिरी चरण के ट्रायल के अंतिम नतीजों से सामने आया है कि वैक्सीन कैंडिडेट 95 फीसदी कारगर है. यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर भी कारगर है. कंपनी कुछ ही दिनों में वैक्सीन के अमेरिका में इमरजेन्सी ऑथराइजेशन के लिए अप्लाई करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine Updates: 25 से 37 डॉलर प्रति डोज होगी Moderna की वैक्सीन की कीमत, कोरोनावायरस की रोकथाम में 94.5% कारगर

Go to Top