मुख्य समाचार:

COVID-19 Vaccine Updates: रूस ने आम लोगों के लिए उतारा Sputnik V वैक्सीन का पहला बैच

Sputnik V को रूस के 'गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी' और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने विकसित किया है.

Updated: Sep 08, 2020 3:32 PM
Coronavirus Vaccine Updates: First batch of Russian COVID-19 Vaccine Sputnik V released into public, RDIF, Gamaleya national research center of epidemiology and microbiologyरूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

Coronavirus Vaccine Updates: रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V (स्पुतनिक-वी) का पहला बैच आम नागरिकों के लिए जारी कर दिया गया है. रूस के क्षेत्रों में वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. Sputnik V को रूस के ‘गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी’ और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने मिलकर विकसित किया है.

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा, “नए कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए Gam-COVID-Vac (Sputnik V) वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक की लैब्स में के जरूरी क्वालिटी टेस्ट्स को पास कर लिया है. Covid-19 वैक्सीन के पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है.” रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की पहली वैक्सीन Sputnik V को 11 अगस्त को रजिस्टर किया था. मॉस्को के मेयर Sergey Sobyanin ने रविवार को उम्मीद जताई थी कि मॉस्को की अधिकांश जनता का कुछ महीनों के अंदर वैक्सीनेशन हो जाएगा.

Coronavirus Vaccine: चीन ने पहली बार दुनिया के सामने पेश की अपनी COVID-19 वैक्सीन

स्टडी में बताई गई है सेफ

Lancet जरनल की हाल ही में पब्लिश हुई रिपोर्ट में सामने आया है कि Sputnik V ने छोटे ह्यूमन ट्रायल में एंटीबॉडी रिस्पॉन्स दिखाया है, जिसके साथ कोई गंभीर विपरीत नतीजे नहीं मिले हैं. कुल 76 लोगों में किए गए अनियमित शुरुआती फेज के वैक्सीन ट्रायल में यह बात सामने आई है कि Sputnik V वैक्सीन के दो फॉर्म्युलेशन में 42 दिनों तक अच्छा सेफ्टी प्रोफाइल दिखा और 21 दिनों में इसने सभी प्रतिभागियों में एंटीबॉडी रिस्पॉन्स पैदा किए. रिसर्चर्स ने कहा कि ट्रायल से मिले सेकेंडरी परिणामों से पता चलता है कि वैक्सीन 28 दिनों के भीतर T सेल रिस्पॉन्स भी पैदा करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 Vaccine Updates: रूस ने आम लोगों के लिए उतारा Sputnik V वैक्सीन का पहला बैच

Go to Top