मुख्य समाचार:

Coronavirus Vaccine Updates: चीन ने पहली बार दुनिया के सामने पेश की अपनी COVID-19 वैक्सीन

बीजिंग में इस साल के चाइना इंटरनेशनल फेयर फॉर ट्रेड इन सर्विसेज (CIFTIS) में चीन की दो कंपनियों ने अपनी कैंडिडेट वैक्सीन को पेश किया.

Updated: Sep 07, 2020 11:17 PM
Coronavirus Vaccine Updates, China has put its homegrown COVID-19 vaccines on display for the first time, chinese vaccines, Sinovac Biotech, CIFTIS, China National Biotec GroupImage: AFP

COVID-19 Vaccine Latest Updates: चीन ने दुनिया को पहली बार अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन की झलक दिखा दी है. चाइनीज डेली ‘ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, बीजिंग में इस साल के चाइना इंटरनेशनल फेयर फॉर ट्रेड इन सर्विसेज (CIFTIS) में चीन की दो कंपनियों ने अपनी कैंडिडेट वैक्सीन को पेश किया. ये दो कंपनियां China National Biotec Group (CNBG) और Sinovac Biotech हैं.

इस बार के CIFTIS का प्रमुख आकर्षण कोविड19 की कैंडिडेट वैक्सीन ही रहीं. शुक्रवार को शुरू हुए इस फेयर की ओपनिंग के दौरान ही दोनों कंपनियों ने अपनी वैक्सीन्स को प्रदर्शन के लिए पेश कर दिया.

सिनोवेक की वैक्सीन फेज 3 ट्रायल्स में

सिनोवेक बायोटेक की कैंडिडेट वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल्स के तीसरे चरण में है. इसके ट्रायल्स ब्राजील और इं​डोनेशिया में चल रहे हैं. इसके अलावा दो अन्य देशों से भी वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल्स के लिए मंजूरी मिल चुकी है. सिनौवैक के प्रवक्ता ने ग्लोबल टाइम्स को बताया है कि कंपनी को उम्मीद है कि वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए साल के आखिर तक लाइसेंस मिल जाएगा.

जल्द शुरू होंगे Covaxin के दूसरे चरण के ट्रायल्स, DCGI से मिली मंजूरी

CNBG भी शुरू कर चुकी है क्लीनिकल रिसर्च

दूसरी कंपनी CNBG, सरकारी चाइना नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप सिनोफार्म (Sinopharm) के तहत आने वाली बायोलॉजिकल कंपनी है. CNBG के वाइस प्रेसिडेंट व चीफ साइंटिस्ट Zhang Yuntao ने ग्लोबल टाइम्स को बताया है कि कंपनी ने यूएई, बहरीन, अर्जेंटीना, पेरू, मोरक्को समेत कई देशों में क्लीनिकल रिसर्च शुरू की है.

CNBG लगातार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ संपर्क में है. कंपनी के इंटरनेशनल क्लीनिकल ट्रायल प्लान में 115 देशों से 50000 से अधिक वॉलंटियर शामिल हैं. Zhang का कहना है कि CNBG कोविड19 वैक्सीन की अपनी उत्पादन क्षमता को 20 करोड़ डोज सालाना से बढ़ाकर 30 करोड़ डोज सालाना करना चाहती है. इसके लिए वह मैन्युफैक्चरिंग टेक्नीक्स को अपग्रेड कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Coronavirus Vaccine Updates: चीन ने पहली बार दुनिया के सामने पेश की अपनी COVID-19 वैक्सीन

Go to Top