मुख्य समाचार:

कोरोना वैक्‍सीन/दवा पर बड़ी खबर! चीन में 99% कारगर Sinovac का ट्रायल, भारत में इस दवा को मंजूरी

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अलग अलग देशों से इसके इलाज को लेकर वैक्सीन पर उम्मीद भरी खबरें आ रही हैं.

Published: June 2, 2020 3:04 PM
Coronavirus vaccine, COVID-19 vaccine and drug latest updates, many pharma companies in 2nd phase trial, Sinovac, Moderna, avifavir, remdesivir, serum institute, coronavirus drug, कोरोना वैक्सीनदुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अलग अलग देशों से इसके इलाज को लेकर वैक्सीन पर उम्मीद भरी खबरें आ रही हैं.

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अलग अलग देशों से इसके इलाज को लेकर वैक्सीन पर उम्मीद भरी खबरें आ रही हैं. अलग अलग मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की एक कंपनी का दावा है कि उसकी वैक्सीन Sinovac कोरोना वायरस के इलाज में 99 फीसदी असरदार साबित हो रही है. वहीं अमेरिकी कंपनी Moderna की वैक्सीन का ट्रॉयल दूसरे दौर में पहुंच चुका है. जबकि रूस में 11 जून से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को Avifavir दिया जाना शुरू हो जाएगा. इस बीच भारत में भी सरकार ने इमरजेंसी में मरीजों को remdesivir दिए जाने की मंजरी दे दी है.

बता दें कि कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है. इससे दुनियाभर में 1.10 लाख के आस पास मरीजों की मौत हो चुकी है. भारत में भी मरीजों का आकंड़ा 2 लाख के करीब पहुंच गया है. इस वायरस से बढ़ते खतरे के बीच दुनिया की तमाम फार्मा कंपनियां इसके इलाज के खोज में लगी हुई हैं. इस क्रम में कई कंपनियां वैक्सीन या एंटी वायरस ड्रग बनाने और उसके ट्रॉयल में लगी हुई हैं. अब कुछ वैक्सीन व दवाओं का ट्रॉयल फाइनल सटेज में हैं, वहीं कुछ पर 99 फीसदी असरदार होने का दावा है.

Sinovac: ट्रॉयल में 99% असरदार

स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार चीन की एक कंपनी Sinovac बायोटेक का दावा है कि उसकी वैक्सीन कोरोना वायरस के इलाज में कारगर है और अभी ट्रॉयल में यह 99 फीसदी असरदार साबित हुई है. रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के एक रिसर्चर ने यह दावा किया है. कंपनी अपनी वैक्सीन के ट्रॉयल में फेज 2 में पहुंच चुकी है. वहीं कुछ दिन बाद इसका फेज 3 में ट्रॉयल किया जाएगा. पिछले दिनों कंपनी ने दावा किया था इस वैक्सीन का परीक्षण बंदरों में किया गया और उन्हें कोरोना वायरस से बचाने में सफलता मिली. कंपनी को इस वेक्सीन के लिए 1.5 करोड़ डॉलर की फंउिंग भी हुई है. कंपनी ने अभी 10 करोड़ डोज बनाने का लक्ष्य तय किया है.

Moderna का ट्रॉयल दूसरे दौर में

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी कंपनी Moderna का कहना है कि इसकी वैक्सीन का ट्रॉयल दूसरे दौर में पहुंच गया है. दूसरे दौर में 600 मरीजों पर परीक्षण किया जाएगा. जुलाई में इसके दूसरे फेज का ट्रॉयल पूरा होगा. इसके पहले कंपनी ने जानकारी दी थी कि वैक्सीन की वजह से वॉलंटियर्स में प्रोटेक्टिव एंटीबॉडीज बनाने में मदद मिली, जो कोरोना के संक्रमण को होने से रोक सकते हैं.

रूस में अगले हफ्ते से मरीजों को दी जाएगी दवा

रॉयटर्स के मुताबिक रूस की हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोविड 19 के मरीजों को Avifavir नाम की दवा दिए जाने को मंजूरी दे दी है. 11 जनू से वहां को​रोना के मरीजों को इलाज के लिए यह दवा दी जाएगी. इसके पहले इसका सफल परीक्षण किया गया है. ड्रग का फाइनल परीक्षण किया जा रहा है, जिसमें 300 मरीजों को यह दवा दी गई. शुरूआती परीक्षण में यह दवा असरदार साबित हुई है. कंपनी का दावा है कि अगले हफ्ते से हर महीने इस दवा से 60 हजार मरीजों का इलाज किया जा सकेगा.

भारत में भी दवा मंजूर

भारत सरकार ने कोरोना मरीजों को इमरजेंसी में remdesivir नाम की एंटी वायरल ड्रग दिए जाने को मंजूरी दे दी है. Remdesivir यहां पहली दवा है, जिसका कोरोना के मरीजों पर पॉजिटिव असर दिखा. इसे जापानीज हेल्थ रेगुलेटर्स की भी मंजूरी मिल गई है.

1000 रुपये में वैक्सीन का दावा

भारत की फार्मा कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया ने भी दावा किया था कि कोविड 19 की वैक्सीन का जुलाई से बल्क उत्पादन शुरू हो जाएगा. खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन का ह्यूमन ट्रॉयल जारी है. कंपनी ने यह भी कहा है कि इस वैक्सीन की कीम भारतीय करंसी में 1000 रुपये होगी. भारत में पुणे बेस्ड सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया दुनिया की उन लीडिंग कंपनियों में शामिल है, जो वैक्सीन बनाती हैं. कंपनी वैक्सीन का बड़े पैमाने पर एक्सपोर्ट भी करती है. कंपनी यह उम्मीद कर रही है कि जुलाई से 50 लाख प्रति माह डोज का शुरूआती लक्ष्य रखते हुए इसे सितंबर तक 4 करोड़ डोज तक ले जाया जाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. कोरोना वैक्‍सीन/दवा पर बड़ी खबर! चीन में 99% कारगर Sinovac का ट्रायल, भारत में इस दवा को मंजूरी

Go to Top