सर्वाधिक पढ़ी गईं

जैक मा की बढ़ी मुश्किलें, चाइनीज रेगुलेटर्स ने Ant Group को दिया कारोबारों में सुधार का आदेश

Ant Group दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी है.

Updated: Dec 27, 2020 6:00 PM
Chinese regulators have ordered Ant Group to rectify its businesses and comply with regulatory requirementsImage: Reuters

चीन के रेगुलेटर्स ने Ant Group को अपने कारोबारों में सुधार (रेक्टिफिकेशन) करने का आदेश दिया है. यह भी कहा है कि ग्रुप नियामकीय आवश्यकताओं का अनुपालन करे. Ant Group दुनिया की सबसे बड़ी फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनी है. बता दें कि चीन में इंटरनेट सेक्टर में एंटी मोनोपोली प्रैक्टिसेज को लेकर जांच तेज हुई है. आंट ग्रुप के फाउंडर चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जैक मा हैं. वह अलीबाबा के भी फाउंडर हैं. आंट ग्रुप की शुरुआत अलीबाबा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Taobao के लिए पेमेंट सर्विसेज के तौर पर हुई थी. आज यह ग्रुप इंश्योरेंस व इन्वेस्टमेंट प्रॉडक्ट की भी पेशकश करता है.

चीन के रेगुलेटर्स ने रविवार को बयान में कहा कि चीन के केन्द्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने Ant Group के एग्जीक्यूटिव्स को शनिवार को समन जारी किया. उन्हें आदेश दिया गया है कि वे एक रेक्टिफिकेशन प्लान तैयार करें. साथ ही क्रेडिट, इंश्योरेंस व वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेज समेत अपने कारोबार के इंप्लीमेंटेशन टाइमटेबल को भी तैयार करें.

क्या-क्या कमियां

बयान में कहा गया कि Ant Group में गवर्नेंस मैकेनिज्म की कमी है, ग्रुप ने नियामकीय अनुपालन जरूरतों की अवहेलना की है और नियामकीय मध्यस्थता में संलग्न है. यह भी कहा गया कि कंपनी ने मार्केट में अपनी पोजिशन का इस्तेमाल अपने प्रतिद्वंदियों को बाहर करने में किया है और उपभोक्ताओं के अधिकारों व हितों को हानि पहुंचाई है.

कैश में 1% GST पेमेंट: MSMEs, छोटे डीलर्स नहीं होंगे प्रभावित, केवल 45000 टैक्सपेयर्स पर लागू होगा नया नियम

पिछले माह IPO पर लगाई थी रोक

पिछले माह चाइनीज रेगुलेटर्स ने आंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को शंघाई व हॉन्ग कॉन्ग स्टॉक एक्सचेंजेस पर लिस्ट होने से रोक दिया था. कुछ दिन पहले ही चीन ने अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ एंटी मोनोपोली जांच की घोषणा की है. अलीबाबा की आंट ग्रुप में 33 फीसदी हिस्सेदारी है. रेगुलेटर्स के आदेश आंट ग्रुप के विस्तार को रोक सकते हैं और इसके आकर्षक फाइनेंस बिजनेसेज को अव्यवस्था में धकेल सकते हैं.

कारोबार की बुनियाद मजबूत करने का मौका: आंट ग्रुप

आंट ग्रुप ने बयान में कहा है कि वह नियामकीय अनिवार्यताओं का पालन करेगा और जोखिम प्रबंधन व नियंत्रण को बेहतर करेगा. साथ ही जरूरी सुधारों के लिए वर्किंग ग्रुप भी स्थापित करेगा. ग्रुप का कहना है कि सुधार आंट ग्रुप के लिए अपने कारोबार की बुनियाद मजबूत करने का मौका है ताकि वह पूरे अनुपालन के साथ आगे बढ़ सके.

Input: AP/Reuters

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. जैक मा की बढ़ी मुश्किलें, चाइनीज रेगुलेटर्स ने Ant Group को दिया कारोबारों में सुधार का आदेश

Go to Top