मुख्य समाचार:

Alibaba के IPO को मिली धमाकेदार ओपनिंग, जुटा सकती है 12.9 अरब डॉलर तक

यह पिछले करीब 10 सालों में हांगकांग का सबसे बड़ा IPO होगा.

November 21, 2019 12:27 AM
 Chinese e-commerce giant Alibaba raises up to 12.9 billion dollar in landmark Hong Kong listing, अलीबाबाImage: Reuters

चीन की दिग्गज ऑनलाइन रिटेल कंपनी अलीबाबा ने हांगकांग में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की ओपनिंग कर दी. इसके जरिए कंपनी 12.9 अरब डॉलर तक जुटा सकती है. यह हांगकांग में पिछले 9 सालों में सबसे बड़ी शेयर बिक्री है और क्रॉस बॉर्डर सेकंडरी शेयर सेल के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड है. हांगकांग पिछले 5 महीनों से भी ज्यादा वक्त से सरकार के खिलाफ विरोध का सामना कर रहा है. इस सौदे से शहर को बूस्ट मिलेगा.

अलीबाबा ने बयान में कहा था कि वह IPO के जरिए 50 करोड़ शेयर बेचेगी. इन शेयरों की बिक्री 176 हांगकांग डॉलर प्रति शेयर के मूल्य पर की जाएगी. इसके अलावा कंपनी के पास 7.5 करोड़ और शेयर बेचने का भी विकल्प होगा. इस कीमत के बल पर कंपनी कम से कम 88 अरब हांगकांग डॉलर यानी 11.3 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाएगी. कंपनी का आईपीओ 12.9 अरब डॉलर के आंकड़े को भी छू सकता है, अगर ‘ग्रीनशू’ ओवर अलॉटमेंट विकल्प का इस्तेमाल किया जाए.

Amazon-Flipkart के खिलाफ सड़कों पर उतरे व्यापारी, 700 से ज्यादा शहरों में धरना प्रदर्शन

ट्रेड वॉर के असर से अलीबाबा भी अछूती नहीं

इससे पहले खबरों में कहा गया था कि अलीबाबा महीनों से चल रहे हिंसक प्रदर्शन और चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध से प्रभावित हुई है. ऐसे में वह हांगकांग में 12.9 अरब डॉलर का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. मंगलवार को अलीबाबा का न्यूयॉक में शेयर 185.25 डॉलर पर बंद हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Alibaba के IPO को मिली धमाकेदार ओपनिंग, जुटा सकती है 12.9 अरब डॉलर तक

Go to Top