मुख्य समाचार:

CanSino की COVID-19 वैक्सीन को चीन की आर्मी करेगी इस्तेमाल, एक साल के लिए मिली मंजूरी

CanSino Biologics ने कहा है कि क्लीनिकल ट्रायल्स में साबित हुआ है कि यह कैंडीडेट वैक्सीन सुरक्षित है.

Updated: Jun 29, 2020 7:01 PM
China’s military has received the greenlight to use a COVID-19 vaccine candidate developed by its research unit and CanSino BiologicsCanSino ने कहा कि Ad5-nCoV अभी केवल मिलिट्री द्वारा इस्तेमाल किए जाने तक सीमित है. Image: Reuters

COVID-19 Vaccine: चीन की मिलिट्री को कोविड19 की एक संभावित वैक्सीन Ad5-nCoV का इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी मिल गई है. इस वैक्सीन को चीन की मिलिट्री की रिसर्च यूनिट और CanSino Biologics ने तैयार किया है. CanSino Biologics ने कहा है कि क्लीनिकल ट्रायल्स में साबित हुआ है कि यह कैंडीडेट वैक्सीन सुरक्षित है.

Ad5-nCoV चीन की कंपनियों और रिसर्चर्स द्वारा बनाई गई उन 8 वैक्सीन कैंडिडेट्स में से एक है, जिन्हें कोरोनावायरस से कारण पैदा हुई रेस्पिरेटरी बीमारियों के इलाज के लिए ह्यूमन ट्रायल्स की मंजूरी मिल चुकी है. CanSino ने एक फाइलिंग में कहा है कि चीन की सेंट्रल मिलिट्री कमीशन ने 25 जून को मंजूरी दी कि चीन की मिलिट्री Ad5-nCoV वैक्सीन का एक साल के लिए इस्तेमाल कर सकती है.

अभी केवल मिलिट्री द्वारा इस्तेमाल तक सीमित

इस वैक्सीन को CanSino और बी​जिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी ने मिलकर एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज में तैयार किया है. एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी चलाती है. CanSino ने कहा कि Ad5-nCoV अभी केवल मिलिट्री द्वारा इस्तेमाल किए जाने तक सीमित है. लॉजिस्टिक्स सपोर्ट डिपार्टमेंट की मंजूरी के बिना इस वैक्सीन के इस्तेमाल को विस्तारित नहीं किया जा सकता है.

कोरोनावायरस की वैक्सीन में अब कितनी देर! ये 2 कंपनियां रेस में सबसे आगे

कमर्शियल सक्सेस की गारंटी नहीं

कंपनी ने आगे कहा कि फेज 1 और फेज 2 क्लीनिकल ट्रायल्स दर्शाते हैं कि Ad5-nCoV वैक्सीन कैंडीडेट में कोरोनावायरस से जन्मी बीमारियों को रोकने की क्षमता है लेकिन इसकी कमर्शियल सक्सेस की गारंटी नहीं दी जा सकती है. कोविड19 के कारण हुई बीमारियों के मामले में अभी तक किसी भी वैक्सीन को कमशिर्यल इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं मिली है. पूरी दुनिया में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट्स में से 12 से अधिक का इंसानों पर ट्रायल चल रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. CanSino की COVID-19 वैक्सीन को चीन की आर्मी करेगी इस्तेमाल, एक साल के लिए मिली मंजूरी

Go to Top