मुख्य समाचार:

चीन ने सीमा पर की थी उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई, भारत ने दिया उचित जवाब: विदेश मंत्रालय

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी तटीय इलाके में यथास्थिति को परिवर्तित करने के लिए चीन द्वारा किया गया ताजा प्रयास दोनों देशों के बीच बनी सहमति की पूरी तरह से अवहेलना है.

Updated: Sep 01, 2020 10:00 PM
China's fresh attempt to change the status quo in the south bank area of Pangong lake in eastern Ladakh is in complete disregard to the understandings reached between the two countries, MEAभारत ने जवाब दिया और उचित रक्षात्मक कदम उठाए.

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी तटीय इलाके में यथास्थिति को परिवर्तित करने के लिए चीन द्वारा किया गया ताजा प्रयास दोनों देशों के बीच बनी सहमति की पूरी तरह से अवहेलना है. यह मंगलवार को भारत की ओर से कही गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि चीन की ओर से पहले बनी सहमति का उल्लंघन किया गया और 29 व 30 अगस्त को देर रात दक्षिण तटीय इलाके में यथास्थिति परिवर्तित करने के लिए उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की. इसका भारत ने जवाब दिया और उचित रक्षात्मक कदम उठाए.

31 अगस्त को भी नहीं माना चीन

उन्होंने कहा कि जैसा सोमवार को इंडियन आर्मी ने कहा था, भारतीय सेना ने उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब दिया और LAC के निकट उचित रक्षात्मक कदम उठाए ताकि देश के हित और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा की जा सके. आगे कहा कि चीनी सेना ने चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त को फिर उकसावे वाली कार्रवाई की, जबकि स्थिति सामान्य करने के लिए दोनों देशों के कमांडर चर्चा कर रहे थे. समय से उठाए गए रक्षात्मक कदमों के कारण भारत उन कोशिशों को नाकाम कर सका, जो चीन ने बॉर्डर पर यथास्थिति बदलने के लिए की थीं.

GST: अगस्त में भी घटा जीएसटी कलेक्शन, 86449 करोड़ रु मिला रेवेन्यू; आयात से आमदनी में तगड़ी गिरावट

चीनी पक्ष के समक्ष रखा है मुद्दा

मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि साल की शुरुआत से ही वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीनी पक्ष का व्यवहार और कार्रवाई दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर शांति सु​निश्चित करने के लिए हुए द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल्स का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है. ऐसी कोशिशें दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमतियों की भी पूरी तरह से अवहेलना है. आगे कहा कि हमने हाल की इन उकसावे वाली और आक्रामक कार्रवाइयों के मामले को डिप्लोमैटिक व मिलिट्री चैनल्स दोनों के जरिए चीनी पक्ष के समक्ष रखा है. हमने उनसे अपील की है कि वे बॉर्डर पर तैनात अपनी सैन्य टुकड़ी को अनुशासन और नियंत्रण में रखें और ऐसी उकसावे वाली कोशिशें न होने दें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चीन ने सीमा पर की थी उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई, भारत ने दिया उचित जवाब: विदेश मंत्रालय

Go to Top