मुख्य समाचार:
  1. चीन ने चेताया, ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो होगा सभी का नुकसान

चीन ने चेताया, ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो होगा सभी का नुकसान

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय दिया है जबकि ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात तथा एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने जा रहा है.

March 8, 2018 4:10 PM
china, usa, usa china relation, india china relation, india america relation, white house, Chinese foreign minister चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय दिया है जबकि ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात तथा एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने जा रहा है. (Reuters)

चीन ने आज आगाह किया कि यदि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि एशिया की इस ताकत का अमेरिका के साथ अच्छा- खासा व्यापार अधिशेष है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय दिया है जबकि ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात तथा एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने जा रहा है. हालांकि, वैश्विक स्तर पर इसको लेकर चिंता जताई जा रही है.

इस बीच, वांशिगटन से मिली खबरों में कहा गया है कि ट्रंप इस बारे में कार्यकारी आदेश पर आज हस्ताक्षर करेंगे. पीटीआई की खबर के अनुसार व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नावारो ने कल रात कहा कि यह नया शुल्क 15 से 30 दिन में प्रभाव में आ जाएगा. वांग यी ने कहा, ‘‘ व्यापार युद्ध छेड़ना वास्तव में गलत इलाज है. अंत में आप दूसरों को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही, साथ ही खुद को भी नुकसान पहुंचाएंगे.

वांग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन इस पर उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा. चीन ने कल विश्व व्यापार संगठन में 18 सदस्य देशों की अगुवाई करते हुए ट्रंप से इस प्रस्तावित शुल्क को रद्द करने की मांग की. उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि इस तरह के शुल्क से नियम आधारित वैश्विक व्यापार प्रणाली प्रभावित होगी. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है.

Go to Top