सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन ने भारतीयों की देश में एंट्री पर लगाई अस्थायी रोक, COVID-19 के बढ़ते मामलों का दिया हवाला

यह घोषणा भारत में चीनी दूतावास ने गुरुवार को की.

Updated: Nov 05, 2020 8:39 PM
China temporarily suspends entry of indians into China due to covid19Image: PTI

कोविड19 महामारी का हवाला देते हुए चीन ने वैलिड चाइनीज वीजा या रेजिडेंस परमिट धारक भारतीयों की चीन में एंट्री पर अस्थायी रोक लगा दी है. यह घोषणा भारत में चीनी दूतावास ने गुरुवार को की. पिछले हफ्ते वंदे भारत मिशन के तहत आने-जाने वाली उड़ानों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे.

न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, दूतावास द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘कोविड19 के कारण यह घोषणा की जाती है कि चीन ने वैलिड चाइनीज वीजा या रेजिडेंस परमिट रखने वाले भारतीय नागरिकों की चीन में एंट्री को अस्थायी तौर पर रोक दिया है. भारत में चीनी दूतावास उल्लिखित वीजा या रेजिडेंस परमिट वालों के हेल्थ डिक्लेरेशन फॉर्म पर स्टांप नहीं लगाएगा.’

इनकी नहीं रुकेगी एंट्री

आगे कहा गया कि चाइनीज डिप्लोमैटिक, सर्विस, कर्टेसी और सी वीजा वाले विदेशी इस प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगे यानी उनकी चीन में एंट्री हो सकेगी. मानवीय जरूरतों या आपातकालीन स्थिति में चीन जाने वाले विदेशी भारत में चीनी दूतावास में वीजा एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. 3 नवंबर के बाद जारी हुए वीजा वालों की चीन में एंट्री प्रभावित नहीं होगी.

दूतावास का यह भी कहना है कि चीन वक्त-वक्त पर महामारी की स्थिति के आधार पर आगे की घोषणाएं करता रहेगा. बता दें कि चीन ने रोक हटाते हुए 28 सितंबर को वैध रेजिडेंस परमिट वाले सभी विदेशियों को प्रवेश की अनुमति दी थी. मार्च में चीन ने महामारी के जवाब में विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चीन ने भारतीयों की देश में एंट्री पर लगाई अस्थायी रोक, COVID-19 के बढ़ते मामलों का दिया हवाला

Go to Top