मुख्य समाचार:

चीन ने फिर चली अपनी चाल, कहा- NSG में भारत की एंट्री के लिए नहीं हैं तैयार

चीन NSG में भारत की एंट्री के लिए तैयार नहीं

June 21, 2019 5:53 PM
NSG, China, India, Nuclear Trade, NPT, एनएसजी, India-China, NSG Meeting, Nuclear Suppliers Groupचीन NSG में भारत की एंट्री के लिए तैयार नहीं है.

चीन न्यूक्लियर स्पलायर ग्रुप (NSG) में भारत की एंट्री के लिए तैयार नहीं है. चीन ने कहा है कि बिना किसी स्पेसिफिक प्लान के इस मसले पर NSG की मीटिंग में कोई चर्चा नहीं होगी. चीन ने कहा कि गैर-एनपीटी सदस्यों के लिए विशेष योजना बनाए जाने से पहले भारत को इस ग्रुप में शामिल करने को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी. बता दें कि इस ग्रुप में भारत को शामिल करने को लेकर चीन ने ही शुरू से अड़ंगा लगाया है, जबकि ज्यादातर सदस्य देश इसके लिए राजी है.

शुरू से ही चीन लगा रहा है अड़ंगा

भारत ने सबसे पहले मई 2016 में NSG में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. चीन ने उस समय यह कहकर अड़ंगा लगाया कि जिन देशों ने NPT पर साइन किया है, वहीं इसमें शामिल हो सकते हैं. बता दें कि NSG में कुल 48 देश शामिल होते हैं, जो ग्लोबली न्यूक्लियर ट्रेड को कंट्रोल करते हैं.

चीन की है ये डिमांड

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि ग्रुप एक खास प्लान पर पहुंचने से पहले उन देशों की एंट्री पर कोई चर्चा नहीं करेगा, जिन्होंने NPT पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं. चीनी प्रवक्ता ने आगे कहा कि ऐसे में भारत के शामिल होने पर चर्चा का सवाल ही नहीं है. बता दें कि भारत के साथ ही पाकिस्तान ने भी NPT पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

नियमों का दिया हवाला

भारत को इस विशेष क्लब में शामिल करने के लिए चीन NSG सदस्यों से गैर-NPT देशों की एंट्री के लिए कुछ नियमों पर प्रतिबद्धता चाहता है. उसके बाद ही वह चर्चा पर आगे बढ़ना चाहता है. चीन का कहना है कि वह भारत की NSG में एंट्री को रोक नहीं रहा है, बल्कि वह चाहता है कि NSG के नियमों और प्रक्रियाओं का पालन किया जाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चीन ने फिर चली अपनी चाल, कहा- NSG में भारत की एंट्री के लिए नहीं हैं तैयार

Go to Top