सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन ने TikTok, WeChat पर अमेरिका के बैन का किया विरोध, जवाबी कदम उठाने की चेतावनी

चीन ने शनिवार को कहा कि वह अमेरिका के WeChat और TikTok ऐप्स को ब्लॉक करने के कदम के सख्त खिलाफ है.

September 19, 2020 5:25 PM
china protests against US ban on TikTok WeChat warns them of counter measuresचीन ने शनिवार को कहा कि वह अमेरिका के WeChat और TikTok ऐप्स को ब्लॉक करने के कदम के सख्त खिलाफ है.

चीन ने शनिवार को कहा कि वह अमेरिका के WeChat और TikTok ऐप्स को ब्लॉक करने के कदम के सख्त खिलाफ है. और उसने चीनी कंपनियों के हितों की रक्षा करने के लिए जवाबी कदम लेने को लेकर आगाह किया है. अमेरिका ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा को सुरक्षित रखने के लिए लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप्स टिकटॉक और WeChat को रविवार से बैन करने के आदेश जारी किए थे. इससे कुछ हफ्ते पहले भारत ने इन पर बैन लगाया था. भारत ने कहा था कि ये ऐप्स देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिए खतरा हैं.

चीन कदम के सख्त खिलाफ

पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक और WeChat को 15 सितंबर तक बैन करने के एक्जीक्यूटिव ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए थे. इन्हें 15 सितंबर तक बैन करने की बात थी, अगर दोनों चीनी कंपनियों का स्वामित्व बदलकर अमेरिकी नहीं होता है. ट्रंप प्रशासन द्वारा रविवार से टिकटॉक और WeChat बैन करने के आदेश का जवाब देते हुए चीन के वाणिज्य मंत्रालय (MOC) ने कहा कि वे अमेरिका के इन ऐप्स के डाउनलोड को ब्लॉक करने के कदम के सख्त खिलाफ है.

MOC ने एक बयान में कहा कि किसी सबूत की गैर-मौजूदगी में अमेरिका ने अनुचित कारणों से बार-बार दोनों उद्यमों को दबाने के लिए राज्य की शक्ति का इस्तेमाल किया है. इससे उनकी सामान्य कारोबारी काम पर गंभीर तौर पर रूकावट आई है. इसके अलावा अमेरिकी निवेश माहौल में अंतरराष्ट्रीय निवेशकों का विश्वास कम और सामान्य वैश्विक आर्थिक और व्यापारिक माहौल को नुकसान पहुंचा है.

भारत ने प्याज निर्यात रोका; बांग्लादेश हुआ परेशान, भेजा पत्र

अंतरराष्ट्रीय नियमों और व्यवUSस्था की रक्षा करे अमेरिका: चीन

उसने कहा कि वाशिंगटन को तुरंत डराने को रोकना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय नियमों और व्यवस्था की रक्षा करनी चाहिए. मंत्रालय ने बिना डिटेल दिए कहा कि अगर अमेरिका अपने तरीके के साथ डटा है, तो चीन भी अपनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हक की रक्षा करने के लिए जरूरी कदम उठाएगा.

बता दें कि यूएस कॉमर्स डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को कहा था कि वह अमेरिका में लोगों के चीनी मैसेजिंग ऐप WeChat और वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक डाउनलोड करने पर रोक लगाएगा. यह रोक 20 सितंबर से शुरू होगी. कॉमर्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने कहा टिकटॉक के अमेरिका में डाउनलोड पर बैन को राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अभी भी रविवार देर को लागू होने से पहले वापस ले सकते हैं. क्योंकि टिकटॉक के स्वामित्व वाली कंपनी ByteDance अपने अमेरिकी कामकाज को बचाने के लिए समझौते पर पहुंचने के लिए जल्दी आगे बढ़ रही है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चीन ने TikTok, WeChat पर अमेरिका के बैन का किया विरोध, जवाबी कदम उठाने की चेतावनी

Go to Top