मुख्य समाचार:

चाबहार पोर्ट: भारत-ईरान के कारोबारी रिश्तों पर क्यों है अमेरिका की नजर?

चाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान के लिए आपस में और मध्य एशियाई देशों के बीच साथ व्यापार के सुनहरे द्वार के रूप में देखा जा रहा है.

September 13, 2018 7:18 PM
chabahar port, chabahar port project, chabahar port project map, chabahar port project details, chabahar port project news, iran india relations, business news in hindiचाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान के लिए आपस में और मध्य एशियाई देशों के बीच साथ व्यापार के सुनहरे द्वार के रूप में देखा जा रहा है. (Reuters)

अमेरिका, ईरान में भारत के सहयोग से विकसित किए जा रहे रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह की समीक्षा कर रहा है. यह बात ऐसे समय सामने आई है जब कि अमेरिका, ईरान और उसके साथ कारोबार करने वाले देशों और कंपनियों पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में में है.

चाबहार बंदरगाह को भारत, ईरान और अफगानिस्तान के लिए आपस में और मध्य एशियाई देशों के बीच साथ व्यापार के सुनहरे द्वार के रूप में देखा जा रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय में प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने वाशिंगटन में कहा, ‘‘हम चाबहार परियोजना की समीक्षा कर रहे हैं. यह समीक्षा विशेष रूप से अफगानिस्तान के संदर्भ में की जा रही है और प्रतिबंधों के पीछे भावना यह है कि पाबंदी से भागीदारों को कोई नुकसान या खतरा नहीं हो बल्कि यह ईरान से उसके असहयोगपूर्ण रुख की कीमत भरवाने को लेकर है.’’

अमेरिका का शीर्ष शोध संस्थान सेंटर फार स्ट्रैटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (CSIS) में पूछे गए एक सवाल के जवाब में वेल्स ने कहा, ‘‘हम चाबहार मुद्दे की समीक्षा इस संदर्भ में कर रहे हैं कि अफगानिस्तान की स्थिरता या क्षेत्रीय संपर्क के मामले में कौन से से हितों को पूरा करता है. लेकिन इस प्रकार की प्रक्रिया चलती रहती है.’’

पिछले महीने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर लगने वाली पाबंदी को लेकर उसके साथ व्यापार करने वालों को भी चेतावनी दी थी. वेल्स ने कहा कि ट्रंप प्रशासन ईरान के तेल निर्यात को नवंबर तक शून्य पर लाने पर ध्यान दे रहा है.  इस संदर्भ में अमेरिकी अधिकारियों ने भारत के साथ बातचीत की है. इसमें भारत के निजी क्षेत्र और सरकारी अधिकारियों के साथ इस बात पर भी चर्चा हुई कि तेल की आपूर्ति पर्याप्त स्तर पर बनाए रखने के लिए अमेरिका क्या कदम उठा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. चाबहार पोर्ट: भारत-ईरान के कारोबारी रिश्तों पर क्यों है अमेरिका की नजर?

Go to Top