मुख्य समाचार:
  1. Brexit डील के लिए थेरेसा मे को कैबिनेट से मिली मंजूरी, 5 घंटे की बैठक के बाद निकला निष्कर्ष

Brexit डील के लिए थेरेसा मे को कैबिनेट से मिली मंजूरी, 5 घंटे की बैठक के बाद निकला निष्कर्ष

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा ने कैबिनेट के साथ आपात बैठक के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर इसका ऐलान किया.

November 15, 2018 10:53 AM
Brexit, British Prime Minister Theresa May, Brexit Plan, United Kingdom on Brexit, Brexit latest updates, Brexit latest news in hindiथेरेसा ने कैबिनेट के साथ आपात बैठक के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर इसका ऐलान किया. (reuters)

Brexit : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री Theresa May ने बुधवार को ऐलान किया कि कैबिनेट ने ब्रेक्सिट समझौते पर मुहर लगा दी है. इस संबंध में घटों की लंबी चर्चा के बाद ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर जाने से संबंधित समझौते के प्रस्तावित मसौदे पर मुहर लगा दी गई है. कैबिनेट में ब्रेक्जिट को लेकर एकमत नहीं होने के कारण पिछले कुछ सप्ताह से लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं.

5 घंटे की चर्चा के बाद निकला निष्कर्ष 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, थेरेसा ने कैबिनेट के साथ आपात बैठक के बाद 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर इसका ऐलान किया. इस मुद्दे पर लगभग 5 घंटे की चर्चा के बाद यह निष्कर्ष निकला है.

थेरेसा ने कहा, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि यह फैसला देशहित में है.” थेरेसा ने कहा कि इस मुद्दे पर कैबिनेट में लंबी, विस्तृत चर्चा हुई. वह गुरुवार को संसद में इस पर पूरा बयान देंगी. हालांकि, अगले 24 घंटे प्रधानमंत्री थेरेसा के लिए कठिन हो सकते हैं. इस दौरान यह भी देखना होगा कि क्या उनके खिलाफ अविश्वासमत लाया जाएगा.

585 पन्नों का ब्रेक्जिट समझौते का मसौदा प्रकाशित

लंदन में मीडिया में यह सुगबुगाहट है कि कई सांसद इस पर विचार कर रहे हैं कि क्या इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया जाए या नहीं. इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सिर्फ 48 नामों की जरूरत है. एएफपी की खबर के अनुसार, ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ और ब्रिटिश सरकार ने संयुक्त रूप से बुधवार को 585 पन्नों का ब्रेक्जिट समझौते का मसौदा प्रकाशित किया.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop