सर्वाधिक पढ़ी गईं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रद्द किया अपना भारत दौरा, कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से फैसला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अगले हफ्ते होने वाले अपने भारत के तय दौरे को रद्द कर दिया है.

April 19, 2021 4:43 PM
british prime minister boris johnson cancels his india visit due to increasing covid-19 casesब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अगले हफ्ते होने वाले अपने भारत के तय दौरे को रद्द कर दिया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए अगले हफ्ते होने वाले अपने भारत के तय दौरे को रद्द कर दिया है. डाउनिंग स्ट्रीट ने सोमवार को यह जानकारी दी. इसे छोड़कर जॉनसन इस महीने बाद में भविष्य के यूके- भारत समझौते के प्लान्स को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे. उनकी फिजिकल मीटिंग इस साल के बाद में होने की उम्मीद है.

इस साल हो सकती है मुलाकात

डाउनिंग स्ट्रीट ने ब्रिटिश और भारत सरकार की ओर से एक ज्वॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि वर्तमान कोरोना वायरस स्थिति को देखते हुए, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अगले हफ्ते भारत की यात्रा नहीं कर पाएंगे. इसे छोड़कर प्रधानमंत्री मोदी और जॉनसन इस महीने में बाद में ब्रिटेन और भारत के बीच अपने भविष्य के समझौते के लिए महत्वकांक्षी योजनाओं को शुरू करने और सहमति देने के लिए बाद करेंगे. इसके बाद वे नियमित तौर पर संपर्क में बने रहेंगे और इस साल बाद में उनके मिलने की उम्मीद है.

जॉनसन पर दौरे को रद्द करने का दबाव बन रहा है. इसकी वजह देश में सामने आए कोविड-19 के नए वेरिएंट को लेकर बढ़ती चिंताएं थीं. वीकेंड के दौरान, यूके में विपक्षी लेबर पार्टी ने उनसे चर्चाओं को जूम द्वारा करने और फिजिकस यात्रा को रद्द करने की मांग की थी, जिसे पहले ही छोटा करके सोमवार, 26 अप्रैल को एक दिन का दौरा कर दिया गया था. दोनों ओर से रोडमैप 2030 पर सहमति मिलनी वाली थी, जो भारत-ब्रिटेन के व्यापार और निवेश और जलवायु पर संबंधों को लेकर थी. अब इस पर इस महीने के आखिर में, हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है.

Bezos को पछाड़ Musk ने हासिल किया Nasa से अहम कांट्रैक्ट, 1972 के बाद से पहली बार चांद पर इंसानों को भेजने की है तैयारी

दौरा पहले गणतंत्र दिवस से टाला गया था. यह जॉनसन के लिए दिसंबर 2019 में हुए ब्रिटेन के आम चुनाव और दिसंबर 2020 के आखिर में हुए ब्रेक्जिट ट्रांजिशन पीरियड के बाद यूरोप के बाहर पहला बड़ा दौरा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रद्द किया अपना भारत दौरा, कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से फैसला

Go to Top