scorecardresearch

Rishi Sunak Wealth: ब्रिटेन के सबसे अमीर पीएम होंगे ऋषि सुनक, पत्नी को सिर्फ इंफोसिस से मिला 127 करोड़ डिविडेंड

Rishi Sunak News: ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी के लिए 2022 में 126.61 करोड़ रुपये का डिविडेंड मिला है.

Rishi Sunak Wealth: ब्रिटेन के सबसे अमीर पीएम होंगे ऋषि सुनक, पत्नी को सिर्फ इंफोसिस से मिला 127 करोड़ डिविडेंड
Rishi Sunak Wife: ऋषि सुनक ने 2009 में अक्षता से शादी की थी और इस दंपति की 2 बेटियां हैं.

Rishi Sunak & Wife Akshata Murty Net Worth: ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति को भारत की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस में अपनी हिस्सेदारी के लिए 2022 में 126.61 करोड़ रुपये का डिविडेंड मिला है. बता दें कि अक्षता को ब्रिटेन से बाहर अपनी आय पर टैक्‍स के चलते विवादों का सामना करना पड़ा था. शेयर बाजारों को उपलब्ध कराई गई सूचना के मुताबिक, इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पास सितंबर के अंत में इंफोसिस के 3.89 करोड़ या 0.93 फीसदी शेयर थे. बीएसई पर मंगलवार को 1,527.40 रुपये प्रति शेयर के भाव पर उनकी हिस्सेदारी 5,956 करोड़ रुपये की है.

इंफोसिस ने इस साल 31 मई को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 16 रुपये प्रति शेयर के इंटरिम डिविडेंड का भुगतान किया था. कंपनी द्वारा शेयर बाजारों को दी जानकारी के मुताबिक उसने मौजूदा वित्‍त वर्ष के लिए 16.5 रुपये के इंटरिम डिविडेंड की घोषणा की है. दोनों डिविडेंड मिलाकर 32.5 रुपये प्रति शेयर है. इस तरह अक्षता को डिविडेंड के रूप में 126.61 करोड़ रुपये मिले.इंफोसिस भारत में सबसे बेहतर डिविडेंड देने वाली कंपनियों में शामिल है.

अक्षता की आय को लेकर हुआ था विवाद

ऋषि सुनक जब ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री थे तो उस समय ऐसी खबर आई कि ब्रिटिश सरकार राष्ट्रीय बीमा पर टैक्स बढ़ाने जा रही है. अनुमान लगाया गया कि इससे ब्रिटेन को प्रत्येक साल 39 अरब पाउंड अतिरिक्त मिलेंगे. लेकिन इस योजना के लागू होने से पहले विपक्ष ने हमला बोल दिया. असल ब्रिटेन में रहने के बाद भी अक्षता के पास भारतीय नागरिकता है. वहीं इंफोसिस में अक्षता की भी हिस्सेदारी है और इससे उन्हें हर साल करीब 95 करोड़ रुपये की आय होती है, पर इस पर वह टैक्स नहीं देती हैं. ब्रिटेन के कानून के हिसाब से जो देश के नागरिक नहीं हैं, उन्हें दूसरे देशों में कमाई गई दौलत पर टैक्स नहीं देना होगा. विपक्ष ने इसी को मुद्दा बनाया था.

ऋषि सुनक ने किया था बचाव

ऋषि सुनक ने 2009 में अक्षता से शादी की थी और इस दंपति की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का हैं. अक्षता की संपत्ति पर ऋषि सुनक ने कहा था कि UK में वह जो भी पैसा कमाती हैं, उस पर लगे टैक्स का भुगतान यहां करती हैं. उनकी शादी मुझसे हुई है इसलिए उन्हें अपने देश से संबंध तोड़ने के लिए कहना सही नहीं होगा. अक्षता अपने देश से प्यार करती हैं.

सुनक और पत्‍नी के पास कितनी संपत्ति

संडे टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ऋषि सुनक की पत्‍नी अक्षता की संपत्ति 430 मिलियन पाउंड है. वहीं महारानी की संपत्ति 350 मिलियन पाउंड आंकी गई है. संडे टाइम्स ने जो अमीर लोगों की लिस्ट जारी की, उसके अनुसार ऋषि सुनक और उनकी पत्‍नी अक्षता की कुल मिलाकर संपत्ति 730 मिलियन पाउंड है. इस संपत्ति के साथ सुनक फैमिली ब्रिटेन के सबसे 250 अमीरों की सूची में 222वें नंबर पर है. ऋषि और उनकी पत्‍नी अक्षता के पास 4 घर हैं. जिसमें दो घर लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉस एंजिल्स में.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 25-10-2022 at 03:36:45 pm

TRENDING NOW

Business News