मुख्य समाचार:
  1. क्रेडिट कार्ड डाटा लीक में ब्रिटिश एयरवेज को मांगनी पड़ी माफी, 3.8 लाख कस्टमर हुए थे साइबर अटैक का शिकार

क्रेडिट कार्ड डाटा लीक में ब्रिटिश एयरवेज को मांगनी पड़ी माफी, 3.8 लाख कस्टमर हुए थे साइबर अटैक का शिकार

21 अगस्त से 5 सितंबर के बीच कंपनी की वेबसाइट और ऐप साइबर अटैक का बन गए शिकार.

September 7, 2018 3:59 PM
British Airways, credit card details leak, cyber attack on british airways website and app, BA Chairman and Chief Executive Alex Cruz पिछले 2 हफ्तों में एयरलाइन की वेबसाइट और ऐप के जरिए बुकिंग कराते वक्त चोरी हुईं डिटेल्स. (Reuters)

ब्रिटिश एयरवेज को 3 लाख से ज्यादा कस्टमर्स की क्रेडिट कार्ड डिटेल्स चोरी होने के मामले में माफी मांगनी पड़ी है. ये डिटेल्स पिछले 2 हफ्तों में एयरलाइन की वेबसाइट और ऐप के जरिए बुकिंग कराने वक्त चोरी हुईं. इसकी वजह एयरलाइन की साइट और ऐप पर हुआ साइबर अटैक बना.

इस सेंधमारी की भनक कंपनी को बुधवार को लगी. ब्रिटिश एयरवेज ने पाया कि 21 अगस्त से 5 सितंबर के बीच कंपनी की वेबसाइट और ऐप साइबर अटैक का शिकार बन गए और इस दौरान हुई बुकिंग भी इसकी चपेट में आ गई. इसके चलते 380,000 कस्टमर्स की क्रेडिट कार्ड डिटेल्स का डाटा चोरी हो गया.

अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट करें कस्टमर्स: ब्रिटिश एयरवेज

एयरलाइन का कहना है कि हैकर्स ने कस्टमर्स के नाम, पते, ईमेल एड्रेस, क्रेडिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और सिक्योरिटी कोड चोरी कर लिए हैं. इतना डाटा कस्टमर्स के अकाउंट से चोरी करने के लिए काफी है. इस डाटा लीक की सूचना मिलने के बाद कंपनी ने तुरंत ही कस्टमर्स से जल्द से जल्द कॉन्टैक्ट करने की कोशिश शुरू कर दी है. कस्टमर्स को अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर से कॉन्टैक्ट करने और उनके सुझावों का पालन करने को कहा गया है. इसके अलावा इस बारे में ब्रिटेन के नेशनल न्यूजपेपर में विज्ञापन भी दिया गया है.

20 सालों की सेवा में पहली बार हुआ ऐसा: ब्रिटिश एयरवेज चेयरमैन

ब्रिटिश एयरवेज के चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव एलेक्स क्रूज ने कस्टमर्स से इस असुविधा के लिए माफी मांगी है. उनका कहना है कि यह एक बहुत ही जटिल साइबर अटैक था.ऐसा एयरलाइन की 20 सालों की सेवा में पहली बार हुआ है. आगे कहा कि हालांकि हैकर्स कंपनी का इनक्रिप्शन नहीं तोड़ पाए लेकिन यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि उन्हें कस्टमर्स की इन्फॉर्मेशन कैसे मिली.

15 महीने पहले कंप्यूटर सिस्टम हो गया था फेल

बता दें कि 15 महीने पहले लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर एयरलाइन का कंप्यूटर सिस्टम फेल हो गया था. इसके चलते 75,000 कस्टमर्स का हॉलिडे वीकेंड फंस गया था.

Go to Top