मुख्य समाचार:

ब्रेक्जिट डील पर लगी मुहर, 2 सप्ताह में EU से अलग हो जाएगा ब्रिटेन

यह जानकारी खुद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दी.

October 17, 2019 10:56 PM

brexit deal sealed, uk pm boris johnson says britain will leave european union in two weeks

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार ब्रेक्जिट डील पर मुहर लग ही गई. यह जानकारी खुद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दी. जॉनसन ने अपने ट्वीट में कहा कि ब्रेक्जिट के लिए ब्रिटेन और यूरोपीय संघ में ‘एक नए महान समझौते’ पर सहमति बन गई है. इस समझौते के चलते ब्रिटेन दो सप्ताह के अंदर यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा.

जॉनसन ने कहा, ‘अब संसद की बारी है कि वह शनिवार तक इसे अपनी मंजूरी दे ताकि हम जीविका की लागत, एनएचएस, हिंसक अपराध एवं अपने पर्यावरण जैसी अन्य प्राथमिकताओं पर आगे बढ़ सकें.’ वहीं यूरोपीय कमीशन के प्रेसिडेंट जीन-क्लाउड जंकर ने अपने पत्र में कहा कि वह इस बात की सिफारिश करेंगे कि यूरोपीय संघ में शामिल 27 सदस्य देश इस डील को अपनी मंजूरी दें. उन्होंने कहा, ‘ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी करने और ब्रिटेन के साथ यूरोपीय संघ के भविष्य पर चर्चा पर पहुंचने के लिए यह एक तरह से अंतिम समय है.’

भारत को हो सकता है फायदा

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होना भारत के लिए मामूली तौर पर फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि ब्रिटेन में स्थित भारतीय कंपनियों के लिए नए टैरिफ और जटिलताओं के चलते कुछ परेशानियां खड़ी हो सकती हैं. भारत ब्रेक्जिट को यूके और यूरोपीय संघ के साथ ट्रेड के लीगल टर्म्स को रीसेट करने के अवसर के तौर पर देख सकता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा में चीफ इकोनॉमिस्ट समीर नारंग ने Financial Express Online को बताया कि अब मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेड को लेकर स्पष्टता है. यह भारत के लिए आगे का कदम उठाने की तैयारी के लिए फायदेमंद होगा. ब्रेक्जिट डील भारत के लिए मामूली रूप से फायदेमंद होगी लेकिन कारोबार में जटिलताएं नए नियमों के चलते बढ़ जाएंगी.

भारत पर ब्रेक्जिट के प्रभाव को लेकर स्थिति और स्पष्ट तब होगी, जब यह खुलासा होगा कि फ्री ट्रेड एग्रीमेंट जारी रहेगा या नहीं. इसकी वजह है कि भारत को बदलाव के साथ सामंजस्य बिठाना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. ब्रेक्जिट डील पर लगी मुहर, 2 सप्ताह में EU से अलग हो जाएगा ब्रिटेन

Go to Top