मुख्य समाचार:
  1. क्रूड 7 महीने के निचले स्तर पर, अप्रैल के बाद पहली बार 70 डॉलर/बैरल ने नीचे आया भाव

क्रूड 7 महीने के निचले स्तर पर, अप्रैल के बाद पहली बार 70 डॉलर/बैरल ने नीचे आया भाव

शुक्रवार के कारोबार में क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया. यह 7 महीने में क्रूड का सबसे निचला स्तर है.

November 9, 2018 4:47 PM
Crude Prices Falling, Brent Crude, Over Supply, OPEC, Iran, WTI, क्रूड 7 महीने के लो परशुक्रवार के कारोबार में क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया. यह 7 महीने में क्रूड का सबसे निचला स्तर है.

इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों बड़ी गिरावट आई है. शुक्रवार के कारोबार में क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया. यह 7 महीने में क्रूड का सबसे निचला स्तर है. इसके पहले अप्रैल में क्रूड का भाव 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया था. मार्केट में ओवरसप्लाई की स्थिति होने के बाद क्रूड में यह गिरावट देखी जा रही है. वहीं, ओपेक देशों ने भी नियर टर्म में सप्लाई बढ़ाना जारी रखने के संकेत दिए हैं.

3 अक्टूबर के बाद से 20% गिरावट

अक्टूबर में हाई लेवल पर पहुंचने के बाद ब्रेंट और WTI क्रूड में लगातार गिरावट दिख रही है. 3 अक्टूबर के बाद से अबतक ब्रेंट क्रूड और WTI क्रूड दोनों के भाव 20 फीसदी तग कम हो चुके हैं. 3 अक्टूबर 2018 को ब्रेंट क्रूड 86.74 डॉलर प्रति बैरल पर था, जो 9 नवंबर 2018 को घटकर 69.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. WTI क्रूड भी करीब 20 फीसदी घटकर 65.60 डॉलर प्रमि बैरल पर आ गया.

क्यों आई गिरावट

एनालिस्ट्स का मानना है कि मार्केट में सप्लाई बढ़ने और इकोनॉमिक स्लोडाउन की चिंताओं के चलते क्रूड में गिरावट आ रही है. यूएस ने ईरान पर सैंक्शन लगाए हैं, लेकिन 8 बड़े देशों को ईरान से इंपोर्ट पर छूट दे दी है. वहीं, ओपेक देशों ने भी सप्लाई न घटाए जाने के संकेत दिए हैं. यूएस में भी इन्वेंट्रीज बढ़ी हैं. वहीं, ग्लोबल इकोनॉमी की चिंताओं से भी क्रूड की कीमतों को सपोर्ट नहीं मिल रहा है.

इस साल 3 अक्टूबर तक 35% तक रैली

बता दें कि इस साल जनवरी से 3 अक्टूबर के बीच क्रूड में 35 फीसदी की रैली आई थी. वहीं, पिछले साल अक्टूबर से इस साल अक्टूबर तक क्रूड 56 फीसदी से ज्यादा महंगा हुआ था. इस साल जनवरी के शुरू में क्रूड 66 से 67 डॉलर की रेंज में था जो 3 अक्टूबर को बढ़कर 86.74 डॉलर का स्तर पार कर गया. वहीं, एक साल पहले 2 अक्टूबर की बात करें तो क्रूड 56 डॉलर की रेंज में था.

Go to Top