सर्वाधिक पढ़ी गईं

बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड को कहा अलविदा, वॉरेन बफे की कंपनी का भी छोड़ा साथ

65 वर्षीय गेट्स ने एक दशक से अधिक पहले से कंपनी के रोजाना के कामकाज से दूरी बना ली थी.

March 15, 2020 11:20 AM
Bill Gates steps down from Microsoft board, here is the reasonImage: Reuters

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) कंपनी के निदेशक मंडल से हट गए हैं. इसकी वजह है कि गेट्स परमार्थ कार्यों के लिए अधिक समय देना चाहते हैं. 65 वर्षीय गेट्स ने एक दशक से अधिक पहले से कंपनी के रोजाना के कामकाज से दूरी बना ली थी. इस दौरान गेट्स बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए अधिक समय दे रहे थे. इस फाउंडेशन की स्थापना गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स ने की है. बिल गेट्स ने वॉरेन बफे की कंपनी बर्कशायर हैथवे के बोर्ड को भी अलविदा कह दिया है.

गेट्स 2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के निदेशक मंडल के चेयरमैन रहे थे. कंपनी ने कहा है कि वह इससे पूरी तरह अलग हो गए हैं. माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी सत्या नडेला ने बयान में कहा, ‘‘मुझे बरसों तक गेट्स के साथ काम करने का मौका मिला, जिससे मैं काफी सम्मानित महसूस करता हूं.’’

2000 में छोड़ा था सीईओ का पद

बिल गेट्स ने अप्रैल 1975 में माइकोसॉफ्ट की स्थापना की थी. गेट्स ने साल 2000 में कंपनी के सीईओ का पद छोड़ा था. उन्होंने कंपनी की जिम्मेदारी स्टीव बामर को सौंपी थी और खुद परमार्थ फाउंडेशन पर अधिक ध्यान देना शुरू किया था. बिल गेट्स ने कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट हमेशा उनकी जिदंगी में कामकाज का अहम हिस्सा बनी रहेगी और वह समय-समय पर लीडरशिप का रोल निभाते रहेंगे.

कोरोना के साए में अरबपति: टॉप 100 में ​93 ने गंवाई दौलत, लेकिन इन 7 ने बना लिए पैसे

अभी 102 अरब डॉलर के हैं मालिक

वर्तमान में गेट्स विश्व के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है. लिंक्डइन पर उन्होंने लिखा कि मैं अब अपनी आगे की जिंदगी दुनिया की तमाम समस्याओं को सुलझाने में बिताऊंगा. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की मदद से वह पूरी दुनिया में स्वास्थ्य, शिक्षा, क्लाइमेट चेंज जैसी समस्याओं पर काम करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड को कहा अलविदा, वॉरेन बफे की कंपनी का भी छोड़ा साथ

Go to Top