मुख्य समाचार:

बिल गेट्स ने कोरोना वायरस पर की भविष्यवाणी! COVID-19 पर कुछ गुड तो कुछ बैड न्यूज

बिल गेट्स ने अब कोरोना वायरस को लेकर कुछ और अनुमान व्यक्त किया है.

April 9, 2020 5:24 PM
bil gates delivered more predictions about Covid-19, some disappoints and some optimistic, COVID-10 vaccine, treatment of coronavirus, lock down, sports, 2nd richest man Bil Gatesबिल गेट्स ने अब कोरोना वायरस को लेकर कुछ और अनुमान व्यक्त किया है.

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने 5 साल पहले ही किसी आने वाली माहामारी के बारे में चेतावनी दी थी. बिल गेट्स ने अब कोरोना वायरस को लेकर कुछ और अनुमान व्यक्त किया है. इनमें से उनकी कुछ भविष्यवाणी तो निराश करने वाली है तो कुछ आयाावादी भी हैं. उनकी भविष्यवाणियों में कुछ गुड न्यूज हैं तो कुछ बैड. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार बुरी खबर में एक तो कोविड-19 की इफेक्टिव वैक्सीन के सितंबर 2021 के आस पास तक भी तैयार होने की उम्मीद नहीं है.

बैड न्यूज: सितंबर 2021 तक नहीं तैयार हो पाएगी वैक्सीन

बिल गेट्स ने कहा है कि सितंबर 2021 के आस पास तक भी कोरोना वायरस को ठीक करने वाली कोई इफेक्टिव वैक्सीन नहीं तैयार हो पाएगी. इसकी कोई संभावना नहीं दिख रही है.

बैड न्यूज: अमेरिका में अभी हालात सामान्य नहीं

वहीं, एक और बुरी खबर यह है कि उन्होंने अनुमान जताया कि अमेरिका इस साल मई के अंत तक भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों में ढील दे पाएगा. अगर ऐसा होता है तो मामले फिर बढ़ सकते हैं. इससे अर्थव्यवस्था को नुकसान होता रहेगा. हालांकि एक बार अमेरिका ने अप्रैल-मई की समय सीमा में कोविद-19 को नियंत्रण में ला दिया तो मुझे लगता है कि कारखाने चलाने, मैन्युफैक्चरिंग, स्कूल कॉलेज जैसी चीजें सामान्य होती जाएंगी.

गुड न्यूज: वैक्सीन से उम्मीदें

कोरोना के वैक्सीन पर अनुमानित 18 महीने के समय सीमा पर कहना है कि उनका फाउंउेशन इस पर फंडिंग कर रहा है. उनका कहना है कि साइड इफेक्ट्स को लेकर भी थोड़ा सा रिस्क है. उनका कहना है जो भी वैक्सीन डेवलप की जा रही हैं उनमें हर 100 में 10 बेहद प्रॉमिसिंग हैं. जिसमें एक ओस्लो में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा फंडेड Moderna-NIAID वैक्सीन भी शामिल है. इसका 16 मार्च को ट्रॉयल हो भी चुका है और अगला ट्रॉयल अगले महीने होना है.

बैड न्यूज: खेल कूद की गतिविधियां अभी मुश्किल

लेकिन जहां तक खेल कूद की बात है गेट्स ने कहा कि पेशेवर खेल कूद की प्रतियोगिताएं तब तक सामान्य तौर पर शुरू करना मुश्किल होंगी, जब तक वैक्सीन न विकसित कर ली जाए. यहीं नहीं वेक्सीन की पहुंच भी ज्यादा से ज्यादा लोगों में हो.

गुड न्यूज: फिर ऐसी महामारी की संभावना कम

गेट्स के अनुसार, अच्छी खबर यह भी है कि दुनिया के लिए कोविद-19 के बाद एक और महामारी का सामना करने की संभावना नहीं होगी. क्योंकि वर्तमान में कोरोना जैसी महामारी को जिस तरह से हैंडल किया गया है, वह टेस्टिंग, सर्विलांस, मेडिकल सॉल्यूशंस के लिए सबक है. इससे लोगों ने वहां की सरकारों ने बहुत कुछ सीखा है. आगे ऐसी कोई संभावना होती है तो उसे हेंउल करना आसान होगा.

गुड न्यूज: इलाज पर फोकस

गेट्स बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को फोकस अब न सिर्फ वैक्सीन पर है बल्कि नई दवाओं के जरिए चिकित्सा के समाधान पर भी है. फाउंउेशन ने आंशिक रूप से CEPI वैक्सीन परीक्षणों का भी समर्थन किया है. वहीं विश्व भर में स्वास्थ्य अधिकारियों और कई दवा कंपनियों के लिए ध्यान केंद्रित किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. बिल गेट्स ने कोरोना वायरस पर की भविष्यवाणी! COVID-19 पर कुछ गुड तो कुछ बैड न्यूज

Go to Top