मुख्य समाचार:

तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत, कोरोना संकट में IMF ने दिया कर्ज

पाकिस्तान को IMF की तरफ से मिलने वाला यह 1.39 अरब डॉलर का कर्ज 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज के अतिरिक्त है.

April 23, 2020 5:05 PM
Big relief for Pakistan! IMF grants USD 1.39 billion emergency loan to deal with coronavirus pandemicपाकिस्तान को IMF की तरफ से मिलने वाला यह 1.39 अरब डॉलर का कर्ज 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज के अतिरिक्त है.

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से 1.39 अरब डॉलर का कर्ज मिला है. कोरोना वायरस संकट के कारण आर्थिक नरमी को देखते हुए यह कर्ज उसे विदेशी मुद्रा भंडार को दुरुस्त करने के लिए दिया गया है. यह 1.39 अरब डॉलर का कर्ज 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज के अतिरिक्त है. पाकिस्तान ने भुगतान संतुलन संकट से पार पाने के लिये 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज को लेकर पिछले साल जुलाई में IMF के साथ समझौता किया था.

सस्ता और तुरंत कर्ज की लगाई थी गुहार

पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ पकिस्तान (SBP) ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘एसबीपी को त्वरित वित्त पोषण व्यवस्था (RFI) के तहत आईएमएफ से 1.39 अरब डॉलर मिला है.’’ पाकिस्तान ने मार्च में वैश्विक बहुपक्षीय निकाय से कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए आरएफआई के तहत सस्ता और तुरंत कर्ज उपलब्ध कराने की अपील की थी. आईएमएफ सदस्य देशों को तत्काल भुगतान संतुलन की जरूरत को पूरा करने के लिए आरएफआई के तहत वित्तीय सहायता उपलब्ध कराता है. इसके लिये संबंधित देश को पूर्णकालिक कार्यक्रम तय करने की जरूरत नहीं पड़ती.

पाकिस्तान का फॉरेक्स रिजर्व 12 अरब डॉलर हुआ

पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, 1.39 अरब डॉलर के कर्ज से पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 12 अरब डॉलर हो गया है जो एक महीने का उच्चतम स्तर है. आईएमएफ के बयान के अनुसार, आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान को सस्ता आपात कर्ज देने का मंजूरी दी थी. इससे पाकिस्तान को कोरोना वायरस संकट के समय तत्काल भुगतान संतुलन की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत, कोरोना संकट में IMF ने दिया कर्ज
Tags:IMF

Go to Top