मुख्य समाचार:

CPEC: चीन-पाक की जोड़ी में शामिल हुआ सऊदी अरब, देगा अरबों डॉलर का फंड

सऊदी अरब की सरकार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत सड़क और ऊर्जा संबंधी तीन परियोजनाओं को धन मुहैया करने के लिए पाकिस्तान के साथ तीन अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं.

September 29, 2018 8:13 AM
CPEC की 3 परियोजनाओं का वित्त पोषण करेगा सऊदी अरबसऊदी अरब की सरकार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत सड़क और ऊर्जा संबंधी तीन परियोजनाओं को धन मुहैया करने के लिए पाकिस्तान के साथ तीन अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं. (representative image)

सऊदी अरब की सरकार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत सड़क और ऊर्जा संबंधी तीन परियोजनाओं को धन मुहैया करने के लिए पाकिस्तान के साथ तीन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं. सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा, “प्रधानमंत्री इमरान खान के सऊदी अरब के दौरे के समय बनी सहमति के अनुसार यह अग्रीमेंट किए गए हैं.”

पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अग्रीमेंट पर सऊदी अरब के राजदूत और पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए. मंत्री ने कहा, “तीन बड़े करारों पर हस्ताक्षर के साथ पहला कदम उठाया गया है. दोनों देशों के बीच रिश्तों को लेकर यह शुभ संकेत व सकारात्मक कदम है.” पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, सऊदी अरब चीन-पाक के आर्थिक कॉरिडोर पर 10 ​अरब डॉलर का निवेश करेगा.

इससे पहले दिन में हुई कैबिनेट की बैठक की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद और रियाद के बीच इस सौदे को अंजाम देने के लिए सऊदी अरब से एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल रविवार को पाकिस्तान आएगा. चौधरी ने कहा कि सऊदी अरब के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच अगले सप्ताह कुछ और अग्रीमेंट होंगे.

रेको डिक की सोने और तांबे की खदानों और ग्वादर बंदरगाह स्थित आयल प्यूरीफाएर प्लांट से संबंधित एग्रीमेंट भी किए जाएंगे. प्रतिनिधिमंडल में सऊदी अरब की निवेश टीम, पेट्रोलियम मंत्री और ऊर्जा मंत्री शामिल होंगे. मंत्री ने कहा, “प्रधानमंत्री के हालिया दौरे के दौरान क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान समेत सऊदी अरब के नेता सौदे को अंतिम रूप देने को लेकर उत्सुक थे जबकि ऐसे अग्रीमेंट्स को पूरा करने में महीनों लग जाते हैं.”

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. CPEC: चीन-पाक की जोड़ी में शामिल हुआ सऊदी अरब, देगा अरबों डॉलर का फंड

Go to Top