सर्वाधिक पढ़ी गईं

पीएम मोदी ने फोन कर बिडेन को दी बधाई, COVID-19 सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट-इलेक्ट कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी.

November 18, 2020 10:09 AM
Biden says looks forward to working closely with NARENDRA Modi on shared global challenges including COVID AND CLIMATE CHANGEपीएम मोदी और जो बिडेन के बीच कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन और इंडो-पैसेफिक रीजन में सहयोग को लेकर बातचीत हुई. (File Photo-AP)

अमेरिकी प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बिडेन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कोरोना महामारी समेत कई वैश्विक मुद्दों को लेकर बातचीत हुई. अमेरिकी चुनाव में वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो मात देने के बाद बिडेन और मोदी की यह पहली बातचीत है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को हुए थे. बिडेन ने कहा कि पदभार संभालने के बाद वह भारत के साथ मिलकर ग्लोबल इकोनॉमिक रिकवरी और इंडो-पैसेफिक रीजन को सुरक्षित व समृद्ध बनाने के लिए काम करेंगे.

भारत के साथ मिलकर करेंगे काम-बिडेन

बिडेन का कहना है कि वह पीएम मोदी के साथ मिलकर कोरोना संकट से उपजे वैश्विक परिस्थितियों से निपटने की कोशिश करेंगे. इसके अलावा स्वास्थ्य और पर्यावरण में बदलाव से जुड़े संकट से भी निपटा जाएगा. बिडेन ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर की अर्थव्यवस्था पर जो संकट आया है, उसे दूर करने के लिए मिलकर प्रयास किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने अमेरिका और अन्य देशों में लोकतंत्र को मजबूत करने की भी बात कही.

फोन कर बिडेन को दी बधाई

पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने अमेरिकी प्रेसिडेंट-इलेक्ट जो बिडेन को फोन कर चुनाव में जीत की बधाई दिया है. प्रधानमंत्री ने बातचीत में भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की और अपनी प्रॉयोरिटीज भी साझा की. दोनों के बीच कोरोना महामारी, जलवायु परिवर्तन और इंडो-पैसेफिक रीजन में सहयोग को लेकर बातचीत हुई. बिडेन ने पीएम मोदी को धन्यवाद कहा और दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की.

कमला हैरिस की जीत प्रेरणात्मक- मोदी

पीएम मोदी ने अमेरिकी वाइस प्रेसिडेंट-इलेक्ट कमला हैरिस को भी जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा कि हैरिस की सफलता बहुत गर्व की बात है और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के लिए प्रेरणादायी है. हैरिस भारतीय प्रवासी की पुत्री हैं जो चेन्नई से जाकर अमेरिका में बसे थे. इस चुनाव के दौरान जीत हासिल होने के बाद वह पहली अश्वेत महिला हो गई हैं जिन्हें अमेरिका के वाइस प्रेसिडेंट बनने का मौका मिला है.

पूर्व मुलाकात का भी किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने बिडेन से अपनी पूर्व मुलाकात का भी जिक्र किया है. इससे पहले पीएम मोदी जब 2014 और 2016 में ऑफिसियल विजिट पर अमेरिका गए थे तो वहां उनकी मुलाकात जो बिडेन से भी हुई थी. बिडेन को भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को बनाए रखने वाला माना जाता है. 2008 में द्विपक्षीय सिविल न्यूक्लियर डील को अमेरिकी सीनेट की मंजूरी दिलवाने में उनकी बड़ी भूमिका थी. भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक और रक्षा संबंध बराक ओबामा के राष्ट्रपति और जो बिडेन के उपराष्ट्रपति के दौर में और भी मजबूत हुए. इसके अलावा बिडेन ने चुनाव के दौरान भी भारत के साथ मजबूती से खड़े होने की बात कही थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. पीएम मोदी ने फोन कर बिडेन को दी बधाई, COVID-19 सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Go to Top