Bharat Bill Payment System: अब एनआरआई भी बीबीपीएस से कर सकेंगे बिल पेमेंट, RBI के एलान से भारत में बढ़ेगा रेमिटेंस

Bharat Bill Payment System: भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस यानी BBPS बिल भुगतान की एकीकृत प्रणाली है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है.

Bharat Bill Payment System: अब एनआरआई भी बीबीपीएस से कर सकेंगे बिल पेमेंट, RBI के एलान से भारत में बढ़ेगा रेमिटेंस
आरबीआई ने कहा कि अब एनआरआई भी बीबीपीएस से देश में बिल पेमेंट कर सकेंगे. (File)

NRIs can pay bills through BBPS: अब नॉन रेजिडेंट इंडियन (NRI) जल्द ही भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) की मदद से देश में रह रहे अपने परिवार वालों की बुनियादी जरुरतों, शिक्षा और अन्य से संबंधित बिलों का भुगतान कर सकेंगे. शुक्रवार को रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने विदेशो से आने वाले भुगतान को स्वीकार करने के लिए प्रस्ताव का एलान किया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इससे वरिष्ठ नागरिकों को बहुत फायदा होगा. केंद्रीय बैंक जल्द ही इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करेगा.

भारत में रेमिटेंस का बढ़ेगा फ्लो

ब्रोकरेज हाउस येस सिक्योरिटीज का भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर कहना है कि यह प्रस्तावित किया गया है कि BBPS अब सीमा पार से भी इनवार्ड बिल पेमेंट स्वीकार करेगा. यह अनिवासी भारतीयों को भारत में अपने परिवारों के लिए यूटिलिटी, शिक्षा और अन्य बिल भुगतान करने की सुविधा के लिए किया गया है. इसका असर यह होगा कि इससे भारत में रेमिटेंस फ्लो में बढ़ोतरी होगी. यह BBPS के दायरे का विस्तार करने और इससे जुड़े व्यवसाय को बढ़ाने के लिए भी काम करेगा, जिसमें बैंक और फिनटेक कंपनियां लगी हुई हैं.

Home Loan: RBI ने महंगा कर दिया कर्ज, आपके होम लोन और ऑटो लोन की इतनी बढ़ जाएगी EMI

अभी तक सिर्फ देश में रह रहे लोगों के लिए

RBI ने कहा कि देश में BBPS की यह मौजूदा व्यवस्था केवल भारतीयों के लिए उपलब्ध है. NRI को BBPS की सुविधा भारत में रह रहे उनके परिवार, उनकी शिक्षा और अन्य रोजमर्रा की जरुरतों को आसानी पूरा करने के लिए मुहैया कराया गया है. NRI इस सुविधा की मदद लेकर विदेशों से भी यूटिलिटी बिल का पेमेंट कर सकेंगे. BBPS प्लेटफॉर्म पर कई प्रकार के बिलों का भुगतान करने की सुविधा मिल सकेगी.

जल्द ही जारी होगी जरूरी गाइडलाइंस

RBI जल्द ही इससे संबंधित जरुरी गाइडलाइंस जारी करेगी. बता दें BBPS का संचालन NPCI Bharat BillPay Ltd के तहत होता है. RBI ने कहा कि BBPS ने ग्राहकों को बेहतर बिल भुगतान, शिकायत निवारण सिस्टम, यूनिफार्म शुल्क समेत कई अहम सुविधा देकर बिल भुगतान करने के तौर तरीकों में काफी बदलाव कर दिया है. उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में 20,000 से अधिक बिलर्स को इस सिस्टम से जोड़ा जा चुका है और हर महीने BBPS प्लेटफॉर्म की मदद से आठ करोड़ से अधिक की लेनदेन भी की जा रही है.

क्या है Bharat Bill Payment System

भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस यानी BBPS बिल भुगतान की एकीकृत प्रणाली है, जो ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस देती है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अंतर्गत काम करता है. भारत बिल पे सिस्टम (बीबीपीएस) एक स्टैंडर्ड बिल पे सिस्टम है. 20,000 से अधिक बिलर इस सिस्टम का हिस्सा हैं. इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 8 करोड़ से अधिक लेन-देन प्रोसेस किए जाते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News