सर्वाधिक पढ़ी गईं

दुनिया के सबसे बड़े कैनवास पर बनी पेंटिंग 450 करोड़ रुपये में बिकी, नहीं टूटा सबसे महंगी बोली का रिकॉर्ड

दुबई में दुनिया के सबसे बड़े कैनवास पेंटिंग पर तैयार किए गए एक ऑर्टवर्क की बोली 6.2 करोड़ डॉलर (450.76 करोड़ रुपये) लगी.

March 24, 2021 12:36 PM
Artwork from world largest canvas painting sells for 62 MILLION in Dubai KNOW HERE THE DETAILS ABOUT second most expensive paintingदुनिया के सबसे बड़े कैनवास पर पेंटिंग बनाने के लिए 1065 पेंट ब्रश और 6300 लीटर पेंट का इस्तेमाल किया गया.

दुबई में दुनिया के सबसे बड़े कैनवास पेंटिंग पर तैयार किए गए एक ऑर्टवर्क की बोली 6.2 करोड़ डॉलर (450.76 करोड़ रुपये) लगी. इसे ब्रिटिश आर्टिस्ट सचा जाफरी ने बनाया है. यह किसी जीवित शख्स द्वारा बनाई गई पेंटिंग के लिए अब तक की दूसरी सबसे महंगी बोली है. इससे पहले वर्ष 2018 में एक नीलामी के दौरान David Hockney की 1972 की पेंटिंग ‘पोट्रेट ऑफ ऐन आर्टिस्ट (पूल विद टू फिगर्स)’ के लिए सर्वाधिक बोली 9.03 करोड़ डॉलर (656.52 करोड़ रुपये) की लगी जो अब तक किसी जीवित शख्स द्वारा बनाए गए पेंटिंग के लिए सबसे महंगी बोली है. ब्रिटिश आर्टिस्ट सचा जाफरी द्वारा बनाई गए मूल पेंटिंग ‘द जर्नी ऑफ ह्यूमनिटी’ के नाम दुनिया के सबसे बड़े आर्ट कैनवास का रिकॉर्ड है.

महज 10 सेकंड की वीडियो क्लिप 48 करोड़ रुपये में बिकी, जानिए क्या है इसकी खासियत

70 लॉट्स में पेटिंग बेचने की योजना, एंड्रे ने खरीदे सभी

इस पेंटिंग को दुबई में स्थित अटलांटिस होटल के बालरूम फ्लूर पर एक बड़े कैनवास पर पेंट किया गया. इसे कोरोना महामारी के दौर में सात महीने से अधिक समय में पेंट किया गया. नीलामी के लिए इसे 70 लॉट्स में विभाजित किया था लेकिन उन सभी लॉट्स को एक साथ एंड्रे अब्डौने ने खरीद लिया. एंड्रे फ्रांस के हैं और उनका क्रिप्टोकरेंसी कारोबार है. जाफरी की योजना इस पूरे 1800 वर्गमीटर कैनवास को कई हिस्सों में नीलामी कर 3 करोड़ डॉलर (218.05 करोड़ रुपये) जुटाने की थी लेकिन एंड्रे ने नीलामी के दौरान पूरे हिस्से के लिए बोली लगा दी.

लॉकडाउन के दौरान जाफरी ने बनाई पेंटिंग

एंड्रे की योजना इस पेंटिंग की नीलामी की है और चैरिटी के लिए अधिक से अधिक फंड जुटाने की है. हालांकि अधिक डिटेल्स नहीं दिया है और फिलहाल उन्होंनें पेंटिंग को दुबई में छोड़ रखा है. जाफरी का कहना है कि इस पेंटिंग की नीलामी का उद्देश्य हमेशा से बच्चों की जिंदगी में बदलाव लाने का और मानवता को बढ़ाने का रहा है.

चैरिटी से यूनिसेफ, यूनेस्को, ग्लोबल गिफ्ट फाउंडेशन और दुबई केयर्स को बेनेफिट्स मिलेगा. जाफरी जब यूनाइटेड अरब अमीरात में थे और इसी दौरान कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लगाया गया तो उन्होंने कनेक्शन व आइसोलेशन के कांसेप्ट को लेकर पेंटिंग बनाने की सोची. उन्होंने पेंटिंग बनाने के लिए 1065 पेंट ब्रश और 6300 लीटर पेंट का इस्तेमाल किया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. दुनिया के सबसे बड़े कैनवास पर बनी पेंटिंग 450 करोड़ रुपये में बिकी, नहीं टूटा सबसे महंगी बोली का रिकॉर्ड

Go to Top