मुख्य समाचार:
  1. मुकेश अंबानी की RIL पर अरामको की नजर, रिफाइनिंग-पेट्रोकेमिकल बिजनेस में खरीदना चाहती है 25% हिस्सेदारी

मुकेश अंबानी की RIL पर अरामको की नजर, रिफाइनिंग-पेट्रोकेमिकल बिजनेस में खरीदना चाहती है 25% हिस्सेदारी

आरआईएल पर सऊदी अरामको की नजर

April 17, 2019 10:42 AM
RIL, Saudi Aramco, आरआईएल, सऊदी अरामको, Reliance Industries, Refining, Petrochemicals, Stake Saleआरआईएल पर सऊदी अरामको की नजर

Saudi Aramco Eyes On RIL: क्रूड उत्पादन करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) की नजर मुकेश अंबानी की रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) पर है. अरामको, RIL के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल बिजनेस का 25 फीसदी हिस्सा खरीदना चाहती है. रॉयटर्स ने मीडिया रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी है कि इस बात को लेकर दोनों कंपनियों में सीरियस डिसकसन चल रहा है. बता दें कि सऊदी अरब की कंपनी सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल निर्यातक है. इससे पहले भी अरामको और आरआईएल को लेकर ऐसी खबरें आई थीं.

RIL को कितना मिलेगा

रिपोर्ट के मुताबिक जून के आसपास वैल्युएशन पर डील हो सकती है. माइनॉफरिटी स्टेक सेल से RIL को 10-15 अरब डॉलर मिल सकते हैं. RIL का रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल्स बिजनेस करीब 55-60 अरब डॉलर का है. RIL का कुल मार्केट कैप 8.5 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक इन्वेस्टमेंट बैंकर गोल्डमैन सैक्स ने इस डील का सुझाव दिया था.

कब Aramco की दिलचस्पी बढ़ी

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के फरवरी में दिल्ली आने के बाद दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स के संचालक अरामको की दिलचस्पी आरआईएल में बढ़ी थी. उस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें अगले दो साल में भारत में 100 बिलियन डॉलर से अधिक के निवेश के अवसरों की उम्मीद है.

ऑफिशियल ने भी की थी मुलाकात

सऊदी अरामको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमीन नासर ने भी रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी से अलग से मुलाकात की थी. रिपोर्ट के मुताबिक यह मुलाकात इसलिए की गई थी कि सऊदी सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी के कारोबार पर चर्चा हो सके, जिसमें क्रूड, केमिकल्स और नॉन-मेटालिक्स शामिल हैं. इस पर अरामको और रिलायंस की ओर से कमेंट नहीं मिला है.

Go to Top