मुख्य समाचार:
  1. नीरव मोदी का एक और कारनामा! कनाडाई नागरिक को बेच दिए नकली डायमंड, टूट गई शादी

नीरव मोदी का एक और कारनामा! कनाडाई नागरिक को बेच दिए नकली डायमंड, टूट गई शादी

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट

October 8, 2018 1:51 PM
another fraud by nirav modi sold fake diamonds to canadian national2 लाख डॉलर (करीब 1.47 करोड़ रुपये) में नकली हीरे की दो अगूंठी बेची

लगभग 14 हजार करोड़ रुपये के PNB घोटाले के आरोपी ज्वैलर नीरव मोदी का एक और कारनामा सामने आया है. पॉल अल्फांसो नाम के एक कनाडाई व्यक्ति का कहना है कि नीरव मोदी ने उन्हें 2 लाख डॉलर (करीब 1.47 करोड़ रुपये) में नकली हीरे की दो अगूंठी बेची हैं. इसके चलते पॉल की शादी टूट गई है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्फांसो ने बताया कि उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने के लिए हांग कांग में नीरव मोदी से दो अंगूठियां खरीदी थीं. लेकिन वे नकली हीरे की निकलीं. उस वक्त पॉल को PNB में नीरव मोदी द्वारा किए गए घोटाले की कोई खबर नहीं थी. अल्फांसो एक पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी में चीफ एग्जीक्यूटिव हैं.

2012 में मिले थे पहली बार, अप्रैल 2018 में दिया आॅर्डर

नीरव मोदी से अल्फांसो की मुलाकात 2012 में हुई थी. बाद में उनके बीच अच्छा कनेक्शन बन गया. उसके बाद कई सालों तक उनके बीच कोई बातचीत नहीं हुई. लेकिन इस साल अप्रैल में अल्फांसो ने नीरव को एक स्पेशल इंगेजमेंट रिंग बनाने को कहा. उन्होंने अपना बजट 1 लाख डॉलर यानी 73 लाख रुपये बताया. नीरव मोदी की ओर से उन्हें 3.2 कैरट राउंड ब्रिलियंड डायमंड कट, डी कलर VVS1, हाई क्वालिटी ग्रेड, कलरलेस स्टोन रिंग का आॅफर दिया गया, जिसकी कीमत 1.2 लाख डॉलर यानी 88.72 लाख रुपये थी.

पहले एक, बाद में दो अंगूठियों का दिया आॅर्डर

इसके बाद अल्फांसो की गर्लफ्रेंड ने एक और अंगूठी खरीदने की बात कही. इसके बाद अल्फांसो ने नीरव मोदी को एक और अंगूठी का आॅर्डर दिया. यह 2.5 कैरट ओवल डायमंड रिंग थी, जिसकी कीमत 80,000 डॉलर यानी 59.14 लाख रुपये थी. अल्फांसो द्वारा दोनों अंगूठियों का पेमेंट नीरव मोदी के हांग कांग के अकाउंट में किया गया. उसके बाद जून में उन्हें अंगूठियां प्राप्त हुईं. लेकिन बिल और अगूंठियों की प्रमाणिकता का सर्टिफिकेट जल्द ही भेजने की बात कही गई.

अल्फांसो और उनकी मंगेतर ने अंगूठियों का इंश्योरेंस कराने के लिए नीरव मोदी को जल्द से जल्द सर्टिफिकेट भेजने के लिए लिखा. एक के बाद एक कई ई-मेल भेजे गए और हर बार नीरव मोदी की ओर से केवल सर्टिफिकेट आने का आश्वासन ही दिया गया.

कैसे पता चली असलियत?

अगस्त में अल्फांसो की मंगेतर ने अंगूठियों की प्रमाणिकता की जांच कराई तो पता चला कि दोनों में नकली स्टोन लगे हैं. यह सुनकर अल्फांसो को यकीन नहीं हुआ. उसके बाद उन्हें नीरव मोदी की दिवालिया कपंनियों और लोन डिफॉल्ट करने की सूचना मिली. यह उनके लिए एक बड़ा झटका था लेकिन उसके बाद अल्फांसो को एक और झटका तब मिला, जब उनकी मंगेतर ने उनके साथ अपना रिश्ता तोड़ दिया. अल्फांसो की मंगेतर का कहना था कि तुम तो काफी स्मार्टली काम करते हो, फिर कोई तुम्हें 2 करोड़ डॉलर जैसी बड़ी रकम का चूना कैसे लगा सकता है. तुमने ट्रांजेक्शन से पहले सावधानी क्यों नहीं बरती.

31.07 करोड़ रुपये का ठोंका जुर्माना

अल्फांसो ने इस वाकये के बाद नीरव मोदी के खिलाफ कैलिफोर्निया के उच्चतम न्यायालय में मुकदमा दायर किया है. इसमें अल्फांसो ने नीरव मोदी पर 42 लाख डॉलर यानी 31.07 करोड़ रुपये का जुर्माने का दावा किया है. इसमें 2 लाख डॉलर अंगूठियों की कीमत, 10 लाख डॉलर का दंडात्मक हर्जाना और 30 लाख डॉलर हर्जाने का दावा भावनात्मक नुकसान, टेंशन आदि को लेकर किया गया है. इस मामले में अगले साल जनवरी में सुनवाई होगी.

फरवरी 2018 में सामने आया था PNB घोटाला

बता दें कि नीरव मोदी के साथ PNB घोटाले में गीतांजलि ज्यूल्स के मालिक मेहुल चौकसी भी आरोपी हैं. रिश्ते में चौकसी नीरव मोदी के मामा हैं. PNB में हुआ लगभग 14 हजार करोड़ रुपये का घोटाला फरवरी 2018 में सामने आया था और जनवरी में ही नीरव मोदी और मेहुल चौकसी देश छोड़कर फरार हो चुके थे. तब से CBI और अन्य जांच एजेंसियां इस मामले की जांच और इन दोनों को भारत वापस लाने में जुटी हुई हैं.

 

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop