मुख्य समाचार:

H4 वीजाधारकों के वर्क परमिट को रद्द कर सकता है अमेरिका, प्रभावित होंगे भारतीय

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में इस नियम का सबसे ज्यादा लाभ भारतीय अमेरिकियों मिला था. नियम के प्रभावी होने से सबसे ज्यादा असर भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा.

September 22, 2018 2:09 PM
H-4 Visa, H-1B Visa, Indians in US, Trump H1B,Trump administration to revoke H-4 visas, barack obama, donald trump, international news in hindiपूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में इस नियम का सबसे ज्यादा लाभ भारतीय अमेरिकियों मिला था. नियम के प्रभावी होने से सबसे ज्यादा असर भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा. (Reuters)

ट्रंप प्रशासन ने फेडरल कोर्ट को बताया है कि H4 वीजा धारकों के वर्क परमिट पर रोक लगाने पर निर्णय तीन माह के अंदर ले लिया जाएगा. H4 वीजा H-1B वीजा धारकों के परिजन (पत्नी-पति और 21 साल से कम आयु के बच्चों) को दिया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासनकाल में इस नियम का सबसे ज्यादा लाभ भारतीय अमेरिकियों मिला था. नियम के प्रभावी होने से सबसे ज्यादा असर भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा.

डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी (DSH) ने अपने नए एफिडेविट में कोलंबिया के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को शुक्रवार को बताया कि वह रोजगार पाने की योग्यता होने की श्रेणी के रूप में H-1B नॉन इमिग्रेंट्स के H-4 परिजन को हटाने के प्रस्ताव पर ठोस और तेजी से प्रगति कर रहा है.

DHS ने कहा कि नए नियम तीन माह के अंदर व्हाइट हाउस के ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट ऑफ बजट (OMB) को भेज दिए जाएंगे. मंत्रालय ने अदालत से अनुरोध किया कि तब तक वह ‘सेव जॉब्स यूएस’ नामक संस्था की ओर से दाखिल याचिका पर अपने आदेश को स्थगित कर दे.

‘सेव जॉब्स यूएस’ अमेरिकी कर्मचारियों का संगठन है जिसका दावा है कि सरकार की इस प्रकार की नीति से उनकी नौकरियों पर असर पड़ा है. ओबामा प्रशासन के दौरान यह नीति तैयार की गई थी.  ट्रंप प्रशासन फिलहाल H-1B वीजा पॉलिसी की समीक्षा कर रहा है. उसका मानना है कि कंपनियां अमेरिकी कर्मचारियों के स्थान पर दूसरे को नौकरियां देने के लिए इस नीति का दुरुपयोग कर रही हैं.  ट्रंप प्रशासन पब्लिकली यह कह चुका है और अदालत में आवेदन में भी उसने साफ कहा है कि वह H4 वीजा धारकों के वर्क परमिट को हटाना चाहता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. H4 वीजाधारकों के वर्क परमिट को रद्द कर सकता है अमेरिका, प्रभावित होंगे भारतीय

Go to Top