सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19: कोरोना से जंग में अब Amazon आई आगे, भारत भेजेगी 18.50 करोड़ के मेडिकल उपकरण

कोरोना की दूसरी लहर में देश में हेल्थ सेक्टर को कई जरूरी चीजों की किल्लत का सामना करना पड़ा है. इसे लेकर दुनिया भर के कई देश और कंपनियां भारत की मदद को आगे आई हैं.

Updated: May 05, 2021 1:21 PM
Amazon Europe commits to additional support for India fight against COVID-19Amazon Europe भारतीयों की मदद के लिए 25 लाख डॉलर (18.46 करोड़ रुपये) से अधिक के मेडिकल इक्विपमेंट खरीदकर भारत भेज रहा है.

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अधिक खतरनाक साबित हो रही है. पिछले 24 घंटे में 3.82 लाख से अधिक नए केसेज सामने आए हैं. इसके चलते देश में हेल्थ सेक्टर को कई जरूरी चीजों की किल्लत का सामना करना पड़ा है. इसे लेकर दुनिया भर के कई देश और कंपनियां भारत की मदद को आगे आई हैं. इसी कड़ी में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Amazon की यूरोपीय इकाई ने भारतीयों की मदद के लिए 25 लाख डॉलर (18.46 करोड़ रुपये) से अधिक के मेडिकल इक्विपमेंट खरीदकर भारत भेज रहा है. अमेजन ने यह जानकारी एक ब्लॉग के जरिए दी है. भारत सरकार और स्थानीय चैरिटीज द्वारा तय किए गए जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट को अमेजन खरीदकर अपने ग्लोबल लॉजिस्टिक्स के जरिए हवाई रास्ते से भारत में डिलीवर करेगी.

अमेजन ब्लॉग पर दी गई जानकारी के मुताबिक इटली से ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स, ब्रिटेन से वेंटिलेटर्स और जर्मनी से नेबुलाइजर्स व इंहेलेशन डिवाइसेज को डिलीवर किया जाएगा. ये प्रॉडक्ट्स अमेजन के फ्रंटलाइन वर्कर्स और लोकल चैरिटीज को उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि देश के कई शहरों में अस्पतालों, मेडिकल फैसिलिटीज और पब्लिक इंस्टीट्यूशंस की मदद की जा सके.

RBI Governor Address: इमरजेंसी हेल्थ सिक्योरिटी के लिए 50 हजार करोड़ का प्रावधान, कोरोना की दूसरी लहर के बीच RBI का एलान

100 वेंटिलेटर्स की अतिरिक्त मदद

यूरोपीय इकाई के जरिए भारत को दी जाने वाली मदद अमेरिकी मं अमेजन के ग्लोबल रिसोर्सेज के जरिए 38 लाख डॉलर (28.07 करोड़ रुपये) की मदद के अतिरिक्त है. अमेरिकी रिसोर्सेज के जरिए अमेजन ने 38 लाख डॉलर के 100 वेंटिलेटर्स की मदद की है. अमेजन इंडिया नीति आयोग और केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के गाइडेंस से इंडियन रेड क्रास के साथ मिलकर काम कर रहा है. इसके जरिए इन वेंटिलेटर्स की वितरण योजना तय की गई है.

24 घंटे में आए 3.82 करोड़ कोरोना केसेज

कोरोना की दूसरी लहर भारत में अधिक तेजी से लोगों की संक्रमित कर रही है. दूसरी लहर में एक दिन में 4 लाख से अधिक कोरोना केसेज सामने आ चुके हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक महज एक दिन में 3,82,315 नए कोरोना केसेज सामने आए हैं. इस प्रकार देश भर में अब तक 2,06,65,148 कोरोना केसेज आ चुके हैं जिसमें से 82.03 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं. इस समय कोरोना के 34,87,229 सक्रिय केसेज हैं. कोरोना के चलते देश में अब तक 2,26,188 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें से 3780 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Covid-19: कोरोना से जंग में अब Amazon आई आगे, भारत भेजेगी 18.50 करोड़ के मेडिकल उपकरण
Tags:Amazon

Go to Top