मुख्य समाचार:

PM मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, आर्थिक-कूटनीतिक एजेंडे को मिलेगी नई धार

22 अगस्त से 26 अगस्त तक तीन देशों की पीएम मोदी यात्रा की फ्रांस से शुरू होगी.

August 22, 2019 6:16 PM
PM Narendra Modi three nation visit , PM Modi three nation visit full schedule, PM Modi three nation visit time table, PM Narendra Modi three nation visit to France, Bahrain and UAE, PM Modi upcoming international visit, PM modi in France, PM modi in UAE, PM Modi in Bahrain, All you need to know about PM modi visit to France, Bahrain and UAE22 अगस्त से 26 अगस्त तक तीन देशों की पीएम मोदी यात्रा की फ्रांस से शुरू होगी.

PM Modi three nation visit to France, Bahrain and UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की सरकारी यात्रा पर रवाना हो गए. पीएम मोदी का यह दौरान आर्थिक और कूटनीतिक पहलू से काफी अहम है. 22 अगस्त से 26 अगस्त तक तीन देशों के यात्रा की शुरुआत फ्रांस से होगी. इस दौरान पीएम मोदी जहां G-7 की बैठक में हिस्सा लेंगे. वहीं, कई महत्वपूर्ण बायलेटरल समझौतों को भी अमलीजामा पहना सकते हैं.

तीन देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि उनकी इस यात्रा से भारत के सदाबहार मित्रों के साथ संबंध और मजबूत होंगे तथा सहयोग के नए क्षेत्र तलाशे जाएंगे. मोदी ने बयान में कहा कि फ्रांस भारत का मजबूत रणनीतिक साझेदार है और दोनों ही देश इसकी अहमियत गहराई से समझते हैं और इसे साझा करते हैँ.

कब-कहां रहेंगे पीएम मोदी?

  • प्रधानमंत्री मोदी 22-23 अगस्त को फ्रांस में द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. इस दौरान वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बातचीत करेंगे और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप से मिलेंगे.
  • मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान यहां भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगे और फ्रांस में 1950 तथा 1960 के दशकों में एयर इंडिया के दो विमान हादसों में मारे गए पीड़ितों की याद में बनाए गए एक स्मारक स्थल का उद्घाटन करेंगे.
  • 25-26 अगस्त को मोदी राष्ट्रपति मैक्रों के आमंत्रण पर G-7 शिखर सम्मेलन में भी साझेदार देश के रूप में हिस्सा लेंगे. मोदी यहां पर्यावरण, जलवायु, समुद्र और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन सत्रों में हिस्सा लेंगे.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के बीच मित्रता, आपसी समृद्धि, शांति और प्रगति को बल मिलेगा.
  • अपनी यात्रा के दूसरे पड़ाव पर पीएम मोदी 23-24 संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेगे. अपनी इस यात्रा को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अबु धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नाहयान से मिलने और आपसी हित वाले क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए उत्साहित हैं.
  • पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मानने के लिए शहजादे के साथ संयुक्त रूप से टिकट जारी करने की खातिर भी वह उत्सुक हैं. एक बयान में उन्होंने कहा कि इस यात्रा में संयुक्त अरब अमीरात सरकार द्वारा उन्हें दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ पाना उनके लिए गौरव की बात होगी.
  • मोदी ने कहा ‘‘मैं विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क को विस्तार देने के लिए रुपे कार्ड भी औपचारिक रूप से पेश करूंगा.’’ उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात भारत के लिए तीसरा बड़ा कारोबार सहयोगी और चौथा बड़ा कच्चा तेल निर्यातक है.
  • तीसरे पड़ाव पर पीएम मोदी 24-25 अगस्त को बहरीन में होंगे. भारत के किसी भी प्रधानमंत्री की यह पहली बहरीन यात्रा होगी.
  • मोदी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलने और उनके साथ आपसी हित वाले क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं. प्रधानमंत्री इस दौरान बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे.
  • उन्होंने कहा ‘‘मैं इस दौरान भारतीय मूल के लोगों से भी संवाद करूंगा. जन्माष्टमी पर्व के संदर्भ में, खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने श्रीनाथजी मंदिर के पुर्निवकास की औपचारिक शुरूआत के दौरान मौजूद रहने का सौभाग्य मुझे मिलेगा. मुझे विश्वास है कि इस यात्रा से विभिन्न क्षेत्रों में हमारे संबंध और अधिक गहरे होंगे.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. PM मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना, आर्थिक-कूटनीतिक एजेंडे को मिलेगी नई धार

Go to Top