मुख्य समाचार:

Alibaba ने सिंगल्स डे शॉपिंग सेल में की धुआंधार बिक्री, 9 घंटे में बेच डाले 1.62 लाख करोड़ के सामान

अमेरिका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट की तर्ज पर अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने 2009 में चीन में 'सिंगल्स डे' की शुरुआत की थी.

November 11, 2019 1:01 PM
Alibaba, Chinese e commerce giant Alibaba, Alibaba Singles' Day sales, Alibaba market value, Black Friday, Cyber Monday, alibaba Double Eleven, indian e commerce marketचीनी कंपनी Alibaba हर साल 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है. (Reuters)

Alibaba Singles’ Day sales: चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) ने अपनी सालाना ‘सिंगल्स डे सेल’ के पहले 9 घंटे में ही 158.31 अरब युआन यानी 22.63 अरब डॉलर (करीब 1.62 लाख करोड़ रुपये) मूल्य के सामानों की बिक्री कर डाली. यह पिछले साल के 126.72 अरब युआन की बिक्री के मुकाबले 25 फीसदी अधिक है. बता दें, अमेरिका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट की तर्ज पर अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने साल 2009 में चीन में ‘सिंगल्स डे’ की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे यह बड़ा होकर दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सेल्स इवेंट बन गया.

चीनी कंपनी अलीबाबा हर साल 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है. इस साल 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को ‘डबल 11’ के नाम से भी जाना जाता है.

अलीबाबा का पिछले साल सिंगल्स डे पर 30 अरब डॉलर मूल्य के सामानों की बिक्री थी. वहीं, अमेरिका के साइबर मंडे में सेल्स 7.9 अरब डॉलर ही रहा था. हालांकि, 27 फीसदी की सेल्स ग्रोथ इस इवेंट के 10 साल के इतिहास में सबसे कम है. ऐसे में अब इस इवेंट को लेकर नए आइडिया तलाशने की जरूरत समझी जा रही है.

Alibaba की मार्केट वैल्यू 486 अरब डॉलर

सिटिक सिक्युरिटीज ने 9 नवंबर को अपने रिसर्च नोट में अनुमान जताया था कि इस साल सिंगल्स डे की सेल्स ग्रोथ 20-25 फीसदी रह सकती है. चीन के इस कंपनी की मार्केट वैल्यू 486 अरब डॉलर हो गई.

अमेरिका-चीन की लड़ाई में भारत ने मारी बाजी, 6 महीने में 5360 करोड़ का उठाया फायदा

चीन के ई-कॉमर्स क्षेत्र में व्यापक सुस्ती देखी जा रही है जिससे अलबीबा का सिंगल्स डे इवेंट भी प्रभावित हो रहा है. इस साल अलीबाबा ने ‘सिंगल्स डे’ का आगाज अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्शन यी जैसी चीनी सिलेब्रिटीज के इवेंट के साथ की.

1.8 मिनट में 1 अरब डॉलर की बिक्री

पहले 1 मिनट 8 सेकंड में सेल्स 1 अरब डॉलर हो गई. जबकि शुरू के एक घंटे में बिक्री बढ़कर 84 अरब युआन हो गई. पिछले साल के 69 अरब युआन के मुकाबले 22 फीसदी अधिक है. सिंगल्स डे चीन के Twitter जैसी Weibo माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉम पर सोमवार सुबह से ट्रेंड कर रहा है.

यूजर यह चर्चा कर रहे हैं किसने कितने खर्च किए. अलीबाबा को उम्मीद है कि इस वर्ष उसके शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आएंगे. पिछले साल के मुकाबले करीब 10 करोड़ ज्यादा है. बता दें, अलीबाबा के चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी का यह पहला सिंगल्स डे इवेंट है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. Alibaba ने सिंगल्स डे शॉपिंग सेल में की धुआंधार बिक्री, 9 घंटे में बेच डाले 1.62 लाख करोड़ के सामान

Go to Top