सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 वैक्सीन के लिए ADB ने दिए 2.03 करोड़ डॉलर, किन देशों को मिलेगी ये मदद

ADB के विकासशील सदस्यों को यह फंड वैक्सीन से संबंधित स्वास्थ्य प्रणाली के आकलन और इसे लोगों तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाने की तैयारियों के लिए उपलब्ध होगा.

November 17, 2020 1:15 PM
ADB, developing members, COVID-19 vaccines, ADB members, Asian Development Bankअप्रैल में एडीबी ने 2 करोड़ डॉलर की मंजूरी 'कोविड19 सहायता' के तौर पर सदस्य देशों के लिए दी थी.

COVID-19 Vaccine updates: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने अपने सदस्य विकासशील देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 2.03 करोड़ डॉलर आवंटित किए हैं. ADB ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वैक्सीन का वितरण एकसमान और प्रभावी तरीके से हो. एडीबी के विकासशील सदस्यों को यह फंड वैक्सीन से संबंधित स्वास्थ्य प्रणाली के आकलन और इसे लोगों तक सुरक्षित तरीके से पहुंचाने की तैयारियों के लिए उपलब्ध होगा.

एडीबी के महानिदेशक (सतत विकास एवं जलवायु परिवर्तन विभाग) वूचांग उम ने कहा, ‘‘एशिया और प्रशांत क्षेत्र ने काफी हद तक कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए अच्छा काम किया है. अब इसके टीके को सुरक्षित, प्रभावी, समानता वाले तरीके से उपलब्ध कराना इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में अगला मोर्चा है.’’ उन्होंने कहा कि तकनीक की मदद से इनोवेटिव कोल्ड चेन और वैक्सीन की निगरानी करने वाली प्रौद्योगिकी को बढ़ावा दिया जाएगा.

COVID-19 वैक्सीन के कारण अगले साल 20% तक लुढ़क सकता है डॉलर: रिपोर्ट

वूचांग उम ने कहा, ‘ इस अतिरिक्त अनुदान से एडीबी तत्काल अपने विकासशील देशों की मदद कर सकता है. इसमें वैक्सीन सिस्टम का आकलन, वैक्सीन डेवलप करने की रणनीति और इस बारे में तत्काल कार्रवाई के उपायों को मदद उपलब्ध कराना शामिल है. इससे वैक्सीन प्रभावकारी और निष्पक्षता के साथ उपलब्ध हो सकेगी.

इस फंड से सदस्य देशों को कोविड वैक्सीन की कोल्ड चेन बनाने, लॉजिस्टिक विकसित करने, संक्रमण को नियंत्रित, स्वास्थ्य कर्मियों के प्रशिक्षण और उपलब्धता, जोखिम का आकलन और रीयल टाइम डाटा हासिल और उसकी निकरानी करने में मदद मिलेगी. बता दें, अप्रैल में एडीबी ने 2 करोड़ डॉलर की मंजूरी ‘कोविड19 सहायता’ के तौर पर सदस्य देशों के लिए की थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. COVID-19 वैक्सीन के लिए ADB ने दिए 2.03 करोड़ डॉलर, किन देशों को मिलेगी ये मदद

Go to Top