मुख्य समाचार:

अमेरिका में TikTok को बैन करने की मांग हुई तेज, क्या PM मोदी के नक्शेकदम पर चलेंगे डोनाल्ड ट्रम्प?

25 अमेरिकी कांग्रेसियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से अपील की है कि वह अमेरिकी नागरिकों की प्राइवेसी और सेफ्टी की रक्षा करने के लिए निर्णायक कदम उठाएं.

Updated: Jul 16, 2020 2:34 PM
25 US Congress members urge President donald Trump to follow India's lead and ban TikTokअगले हफ्ते अमेरिकी सीनेट में टिकटॉक को बैन करने के लिए बिल पर वोटिंग होनी है.

अमेरिका में भारत के नक्शेकदम पर चलने और टिकटॉक (TikTok) को बैन किए जाने की मांग तेज हो गई है. 25 अमेरिकी कांग्रेसियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से अपील की है कि वह अमेरिकी नागरिकों की प्राइवेसी और सेफ्टी की रक्षा करने के लिए निर्णायक कदम उठाएं. अमेरिका में इस बात को लेकर चिंता जताई गई है कि यूजर कंटेंट पर टिकटॉक की सेंसरशिप के जरिए चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी की विदेश नीति एडवांस हो रही है.

अगले हफ्ते अमेरिकी सीनेट में टिकटॉक को बैन करने के लिए बिल पर वोटिंग होनी है. 15 जुलाई को राष्ट्रपति ट्रम्प को लिख लेटर में 25 अमेरिकी कांग्रेसियों ने इस बात का भी जिक्र किया कि भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए टिकटॉक समेत कई चाइनीज ऐप्स को प्रतिबंधित करने का असाधारण कदम उठाया.

चाइनीज ऐप्स/वेबसाइट पर न करें भरोसा

लेटर में कहा गया कि यह स्पष्ट है कि अमेरिका को टिकटॉक या अन्य चाइनीज सोशल मीडिया वेबसाइट्स/ऐप्स पर भरोसा नहीं करना चाहिए ताकि अमेरिकी नागरिकों के डेटा, प्राइवेसी या सिक्योरिटी की रक्षा हो सके. इसलिए अमेरिकी कांग्रेसियों ने अपील की है कि ट्रम्प इस मामले में निर्णायक कदम उठाएं. उन्होंने यह भी कहा कि वे चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी से जुड़े टिकटॉक व अन्य सोशल मीडिया साइट्स को अमेरिकी बाजारों को एक्सेस करने से रोकने की ट्रम्प प्रशासन की कोशिश का समर्थन करते हैं.

COVID-19 वैक्सीन पर बिल गेट्स ने बताई भारतीय फार्मा कंपनियों की क्षमता

भारत ने 59 चाइनीज ऐप किए हैं बैन

भारत ने हाल ही में देश की संप्रभुता और सुरक्षा पर खतरे को मद्देनजर रखते हुए 59 चाइनीज मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित किया है. इनमें टिकटॉक, वीचैट, शेयरइट आदि शामिल हैं. इंटेलीजेंस एजेंसीज का कहना है कि ये ऐप्स यूजर का डेटा कलेक्ट कर उसे देश से बाहर भेजने की गैर-कानूनी प्रक्रिया में लिप्त हैं.

Source: ANI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. अमेरिका में TikTok को बैन करने की मांग हुई तेज, क्या PM मोदी के नक्शेकदम पर चलेंगे डोनाल्ड ट्रम्प?

Go to Top