मुख्य समाचार:

2018 में इजराइल जाने वाले भारतीय टूरिस्टों की संख्या 21 फीसदी बढ़ी, जानिए कैसे बढ़ा ट्रेंड

पिछले साल करीब 70,800 भारतीय पर्यटक इजराइल घूमने गए थे जबकि 2017 में यह संख्या 58,700 थी.

January 16, 2019 10:17 PM
Indian Tourist in Israel, Israel relaxed Visa Fee and Process, 21 percent more Indians in Israelबेहतर ऑफर और डायरेक्ट रूट से इजराइल घूमने का आकर्षण बढ़ा है.

पिछले साल घूमने के लिए इजराइल जाने वाले भारतीयों की संख्या में 21 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. 2018 में करीब 70,800 भारतीय पर्यटक इजराइल घूमने गए थे जबकि 2017 में यह संख्या 58,700 थी. यह आंकड़ा इजराइल की टूरिज्म मिनिस्ट्री ने जारी किया है. दुनिया भर से पर्यटक इजराइल घूमने के लिए जाते हैं. 2018 में इजराइल में करीब 41.2 लाख पर्यटक गए थे. 70,800 पर्यटकों के साथ भारत इस सूची में 12वें स्थान पर है.

बेहतर ऑफर और डायरेक्ट रूट से बढ़ा आकर्षण
भारतीयों के लिए इजराइल बेहतर टूरिस्ट प्लेस के रूप में उभर रहा है. इसकी मुख्य वजह बेहतर ऑफर, अधिक से अधिक सीधी उड़ान शुरू होने और वीजा प्रक्रिया को आसान करना है. टूरिज्म मिनिस्ट्री के निदेशक हसन मदाह नके मुताबिक ट्रवेल एजेंट्स के सहयोग, मार्केटिंग के कारण यह संभव हो सका है. एयर इंडिया ने नई दिल्ली से इजराइल के लिए सीधी उड़ान भी शुरू की है और इसकी फ्रिक्वेंसी अधिक से अधिक रखी. पिछले साल मार्च में एयर इंडिया ने नई दिल्ली से इजराइल की राजधानी तेल अवीव के बीच सीधी उड़ान शुरू की. यह भारत और इजराइल के बीच सबसे तेज नॉन-स्टॉप फ्लाइट है. इसके अलावा इजराइल की विमान कंपनी El Al ने भी पिछले साल नवंबर में मुंबई और तेल अवीव के बीच उड़ान शुरू की. इजराइली विमान कंपनी ने सीट कैपेसिटी भी बढ़ाई है.

वीजा नियम आसान होने के कारण भी बढ़े पर्यटक
इजराइल ने भारतीयों के लिए वीजा फी में कटौती की. इसके अलावा कोलकाता में वीजा एप्लीकेशन सेंटर खोला जिसके कारण भारतीय पर्यटकों में इजराइल के लिए आकर्षण बढ़ा. भारतीयों के लिए इजराइल का वीजा फी 1700 रुपये से घटाकर 1100 रुपये कर दिया गया है और इसकी प्रक्रिया फास्ट ट्रैक के जरिए निपटाई जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. 2018 में इजराइल जाने वाले भारतीय टूरिस्टों की संख्या 21 फीसदी बढ़ी, जानिए कैसे बढ़ा ट्रेंड

Go to Top