मुख्य समाचार:

COVID-19: सुरक्षित और कारगर रहा जाइडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रॉयल-1, कल से दूसरा फेज

Zydus Cadila COVID-19 Vaccine: भारत की दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी कोविड वैक्सीन के पहले फेज का ट्रॉयल पूरा कर लिया है.

August 5, 2020 1:21 PM
Zydus Cadila, COVID-19 Vaccine, ZyCoV-D, corona vaccine, Zydus Cadila completed first phase trial of covid vaccine, bharat biotech, DGCI, approval, covid vaccine of zydus cadila, Zydus Cadila to commence phase II clinical trials of COVID-19 vaccineभारत की दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी कोविड वैक्सीन के पहले फेज का ट्रॉयल पूरा कर लिया है.

COVID-19 Vaccine/ZyCoV-D: भारत की दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला ने अपनी कोविड वैक्सीन के पहले फेज का ट्रॉयल पूरा कर लिया है. कंपनी का कहना है कि पहले फेज का क्लीनिकल ट्रॉयल बेहद ही सुरक्षित और कारगर रहा है. अब 6 अगस्त यानी गुरूवार से इसके तीसरे फेज का ट्रॉयल शुरू करने की तैयारी है. जाइडस कैडिला ZyCoV-D नाम से कोरोना महामारी के अलाज के लिए वैक्सीन बना रही है. माना जा रहा है कि अगले साल मार्च तक इसका ओवरआल ट्रॉयल पूरा कर लिया जाएगा.

पिछले दिनों खबर आई थी कि जाइडस कैडिला अपनी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल अगले साल फरवरी या मार्च तक पूरा करने की योजना बना रही है. कंपनी ने तब कहा था कि अगर वैक्सीन का ट्रायल सफल रहा, तो वह 10 करोड़ खुराक का 1 साल में उत्पादन करेगी. कैडिला की वैक्सीन उन सैंकड़ों वैक्सीन में शुमार है, जिसका विकास कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि वह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अन्य दवा निर्माताओं के साथ भी साझेदारी करने के लिए तैयार है.

हेल्दी वॉलंटियर्स को दी गई डोज

कंपनी ने रिपोर्ट दी है कि पहले फेज के क्लीनिकल ट्रॉयल में हेल्दी वॉलंटियर्स को दी जाने वाली वैक्सीन की खुराक दी गई. यह ट्रॉयल 15 जुलाई, 2020 को शुरू हुआ. ट्रॉयल में देखा गया कि यह बेहद सुरक्षित रहा और इससे कोई नुकसान नहीं हुआ. जाइडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि फेज 1 में दी गई खुराक ZyCoV-D की सेफ्टी के लिए माइलस्टोन साबित हुआ है.

ज्यादा लोगों पर होगा फेज-2 का परीक्षण

उन्होंने कहा कि क्लीनिकल ट्रॉयल में सभी विषयों पर नजदीक से नजर रखी गई थी. डोज दिए जाने के बाद 24 घंटे तक इसके प्रभाव की मॉनिटरिंग की गई. उसके बाद अगले 7 दिनों के लिए बारीकी से निगरानी की गई थी और पाया गया कि वैक्सीन बेहद सुरक्षित है. अब हम फेज 2 का ट्रॉयल अधिक आबादी पर शुरू करेंगे.

जुलाई में मिली थी अनुमति

जायडस कैडिला को जुलाई महीने में ही डोमेस्टिक अथॉरिटी से कोविड-19 टीके के मानव परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिली थी. जाइडस कैडिला दूसरी भारतीय कंपनी है, जिये ऐसा करने की अनुमति मिली है. इसके पहले भारत बॉयोटेक को भी इसके लिए मंजूरी मिल चुकी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID-19: सुरक्षित और कारगर रहा जाइडस कैडिला की वैक्सीन का ट्रॉयल-1, कल से दूसरा फेज

Go to Top