मुख्य समाचार:

बजट 2019: 10 लाख सालाना निकालने पर देना होगा टैक्स! सरकार कर सकती है एलान

10 लाख सालाना निकासी पर लग सकता है टैक्स

June 10, 2019 12:25 PM
Withdrawal, Tax, Budget 2019, Modi Govt Proposal, Bank, Digital Transaction. NEFT, RTGS, Black Money, Aadhaar10 लाख सालाना निकासी पर लग सकता है टैक्स

अगर आप एक साल में बैंक से 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा की निकासी करते हैं तो उस पर आपको टैक्स देना पड़ सकता है. टाइम्स आफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई संभावनाएं तलाश रही हैं. जिसमें से एक यह भी है कि 10 लाख से ज्यादा निकासी पर टैक्स. सरकार आने वाले बजट में इसका एलान भी कर सकती है. सरकार का यह कदम ब्लैकमनी पर भी कंट्रोल करने के उपाय के रूप में देखा जा रहा है.

आधार प्रमाणीकरण पर भी विचार

रिपोर्ट के अनुसार सभी हाई वैल्यू ट्रांजैक्शन के लिए आधार प्रमाणीकरण को भी अनिवार्य किए जाने का विचार सरकार कर रही है. माना जा रहा है कि आधार प्रमाणीकरण को अनिवार्य करने से हाई वैल्यू ट्रांजैक्शन करने वालों की पहचान और उनके टैक्स रिटर्न का मिलान करना आसान हो जाएगा. इससे किसी भी तरह की टैक्स चोरी पकड़ने में मदद मिलेगी. असल में यूआईडी प्रमाणीकरण और ओटीपी यह सुनिश्चित करेगा कि आधार संख्या का मिसयूज न हो सके.

NEFT/RTGS भी हुआ सस्ता

बता दें कि पिछले हफ्ते मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू के बाद आरबीआई ने भी बैंकों पर NEFT/RTGS के जरिए ट्रांजैक्शन पर लगने वाली फीस को हटा लिया था. रिजर्व बैंक ने बैंकों से भी इसका लाभ तुरंत ग्राहकों को देने के लिए कहा है. रिजर्व बैंक के इस कदम को भी डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने से जोड़कर देखा जा रहा है. असल में मौजूदा सरकार अपने कार्यकाल से ही डिजिटलाइजेशन पर फोकस है और इसे बढ़ावा देने के हर संभावनाओं पर काम कर रही है.

मिडिल क्लास का रखा गया है ध्यान

सरकार का मानना है कि ज्यादातर लोगों को एक साल में 10 लाख रुपये या इससे अधिक की सालाना निकासी की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में इससे मिडिल क्लास पर कोई प्रभाव नहीं पडत्रेगा. फिलहाल अभी सरकार इस योजना पर विचार कर रही है, इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. बजट 2019: 10 लाख सालाना निकालने पर देना होगा टैक्स! सरकार कर सकती है एलान

Go to Top