सर्वाधिक पढ़ी गईं

Indian Railways: ट्रेन टिकट बुकिंग पर बचाना चाहते हैं पैसा, IRCTC ने दिया यह सुझाव

कैशलेस इकोनॉमी पर दिए जा रहे जोर के चलते देश में डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ा है और इससे ट्रेन टिकट भी अछूती नहीं है.

Updated: Nov 04, 2019 1:58 PM
you can save money on train ticket booking through irctc by this wayImage: PTI

Indian Railways: आम आदमी से लेकर अमीर आदमी तक हर कोई ट्रेन से सफर करता है. कैशलेस इकोनॉमी पर दिए जा रहे जोर के चलते देश में डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ा है और इससे ट्रेन टिकट भी अछूती नहीं है. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) वेबसाइट और ऐप के जरिए बड़े पैमाने पर टिकट बुक होती हैं.

अगर आप भी कैशलेस पेमेंट में विश्वास रखते हैं तो IRCTC के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग पर पैसे बचा सकते हैं. इस बारे में खुद IRCTC ने ट्वीट के जरिए तरीका बताया है. ट्वीट में कहा गया है कि IRCTC से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए डेबिट कार्ड से पेमेंट के जरिए यात्री पैसे बचा सकते हैं. दरअसल डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग का पेमेंट करने पर यात्री ‘जीरो पेमेंट गेटवे चार्ज’ का फायदा ले सकते हैं. यानी डेबिट कार्ड यूजर पर यह चार्ज नहीं लगेगा. ऐसा 1 लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन पर रहेगा.

IRCTC वेबसाइट से ऐसे बुक करा सकते हैं ट्रेन टिकट

  • www.irctc.co.in पर जाएं.
  • यहां LOGIN का ऑप्शन दिखेगा. लॉग इन करने के लिए आपका पहले से रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं है तो हपले रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक कर अपनी आईडी बनानी होगी. इसके लिए मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी और अड्रेस जैसी पर्सनल डिटेल्स देनी होंगी.
  • अगर पहले से लॉग इन आईडी है तो यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग इन करें.
  • लॉग इन के बाद ‘Book Your Ticket’ में यात्रा के डिटेल भरें. ‘From’ ऑप्शन में जहां से ट्रेन पकड़नी है उस स्टेशन का नाम और ‘To’ में जहां तक यात्रा करनी है उस स्टेशन का नाम डालें.
  • इसके बाद तारीख सिलेक्ट कर Find Trains पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने दोनों स्टेशन के बीच चलने वाली सभी ट्रेनों की पूरी लिस्ट आ जाएगी. Check Availability & Fare ऑप्शन के साथ स्लीपर क्लास, एसी 3 टियर, एसी 2 टियर, एसी फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के ऑप्शन मिलेंगे. यहां कोटा का भी ऑप्शन मिलेगा, जैसे जनरल, सीनियर सिटीजन, लेडीज, दिव्यांग, तत्काल और प्रीमियम तत्काल. साथ में किराए के बारे में भी जानकरी मिलेगी.
  • जिस ट्रेन, क्लास और कोटे में टिकट बुक करनी है, उसे सिलेक्ट कर Book Now पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको पैसेंजर का नाम, उम्र, जेंडर, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां भरनी होंगी. इसके बाद कैप्चा भरकर Continue Booking पर क्लिक करें.
  • अब बुकिंग रिव्यू करना होगा. अगर कुछ गलत जानकारी है, तो उसे ठीक करने के बाद और अगर सब सही है, तो Continue Booking पर क्लिक करें.
  • अब पेमेंट ऑप्शन मिलेगा. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और मोबाइल वॉलेट से पेमेंट कर सकते हैं.
  • पेमेंट के बाद टिकट बुक हो जाएगा और कन्फर्मेशन मैसेज आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आएगा. इसके अलावा रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर मेल भी आएगा. टिकट बुक होने के बाद उसे प्रिंट करने का ऑप्शन भी मिलेगा.

IRCTC: Tejas Express के रिफंड नियमों में हुआ बदलाव! यात्रा से पहले चेक कर लें डिटेल

तत्काल टिकट के मामले में

तत्काल टिकट भी इसी तरीके से बुक होता है लेकिन तत्काल टिकट यात्रा करने के सिर्फ एक दिन पहले बुक होता है. इसका मतलब है कि अगर आपको 15 अक्टूबर को यात्रा करनी है, तो आप 14 अक्टूबर को टिकट बुक कर सकते हैं. एसी क्लास के तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से और नॉन-एसी क्लास की बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Indian Railways: ट्रेन टिकट बुकिंग पर बचाना चाहते हैं पैसा, IRCTC ने दिया यह सुझाव

Go to Top