सर्वाधिक पढ़ी गईं

TRAI : 1 फरवरी तक नहीं चुना अपना DTH पैक, तो बंद हो सकते हैं आपकी पसंद के TV चैनल

1 फरवरी से DTH के लिए TRAI के नए नियम लागू होने वाले हैं. इनके तहत कस्टमर्स को अब केवल उन्हीं चैनलों का पैसा देना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. इसके लिए उन्हें खुद से अपने लिए टीवी चैनल्स को 31 जनवरी तक चुन लेना है.

January 29, 2019 7:39 AM
Yet to choose your DTH, cable TV channels? Hurry up! Services may get disrupted from 1 Februaryयह जानकारी ट्राई ने अपने FAQ सेगमेंट में दी है.

1 फरवरी से DTH के लिए TRAI के नए नियम लागू होने वाले हैं. इनके तहत कस्टमर्स को अब केवल उन्हीं चैनलों का पैसा देना होगा, जिन्हें वे देखना चाहते हैं. इसके लिए उन्हें खुद से अपने लिए टीवी चैनल्स को 31 जनवरी तक चुन लेना है. अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपनी पसंद के चैनल या पैक चुन लें वर्ना हो सकता है कि आप अपने पसंद के चैनल न देख पाएं.

यह जानकारी ट्राई ने अपने FAQ सेगमेंट में दी है. ट्राई ने कहा है कि अगर कंज्यूमर डेडलाइन के अंदर अपनी पसंद के चैनल नहीं चुनता है तो हो सकता है कि उसे केवल बेसिक सर्विस टायर पैक ही देखने को मिले. डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ओनर यानी मल्टी सिस्टम प्रोवाइडर/डीटीएच प्रोवाइडर पेड चैनल्स के लिए कंज्यूमर से उनके ऑप्शंस की डिमांड कर सकते हैं. अगर कंज्यूमर ऑप्शंस उपलब्ध नहीं कराते हैं तो फिर वे केवल फ्री चैनल्स जारी रख सकते हैं. ऐसे में पेड चैनल्स की सर्विस बंद की जा सकती है.

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने हाल ही में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि देश की 90 फीसदी आबादी फरवरी से पहले तक अपने पसंदीदा चैनल चुन लेगी. 24 जनवरी तक 40 फीसदी आबादी अपने चैनल चुन चुकी है.

क्या है TRAI का नया TV प्लान

नए प्लान के तहत कस्टमर्स को अब केवल अपने चुने गए चैनलों के लिए ही पैसा देना होगा. इससे उनके पेमेंट का अमाउंट घटेगा. कस्टमर मैक्सिमम 100 चैनल ले सकेंगे. नए प्लान के तहत बेस पैक का प्राइस जीएसटी समेत 154 रुपये है. इसके उपर पसंदीदा पेड चैनल्स की MRP जोड़ी जाएगी. कस्टमर्स के पास अलग-अलग पेड चैनल लेने, बकेट में चुनने, फ्री चैनल्स के साथ कॉम्बिनेशन बनाने का ऑप्शन मौजूद है.

कोई अगर 100 से ज्यादा चैनल चाहता है तो?

किस चैनल की क्या MRP है, यह ट्राई की वेबसाइट और टीवी गाइड पर मौजूद है. अगर कोई कंज्यूमर 100 से ज्यादा चैनल चाहता है तो उसे प्रति 25 चैनल 20 रुपये की नेटवर्क कैपेसिटी फीस एक्स्ट्रा देनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. TRAI : 1 फरवरी तक नहीं चुना अपना DTH पैक, तो बंद हो सकते हैं आपकी पसंद के TV चैनल

Go to Top